बस ले ले थोडा सा ये सामान, आपको खुद पता चल जायेगा गर्भ में लड़का हैं या लड़की…

बेकिंग सोडा लिंग जाँच का रिजल्ट कैसे देखते है, और बेकिंग सोडा टेस्ट के पीछे सिद्धांत क्या है के बारे में। गर्भावस्था ऐसा समय होता है जब बहुत सी अप्रत्‍याशित (unexpected) चीजें होती हैं। इस अवस्‍था के दौरन अपने खान-पान, रहन सहन, व्‍यायाम या आप जो भी करते है उसके लिए आप हमेंशा चिंतित रहते है। आप गर्भावस्‍था के दौरान बहुत ही उत्‍सुक (curiosity) रहते है यह जानने के लिए कि आपके गर्भ में लड़का है या लड़की। कानूनन अपराध होने के बाद भी यह जिज्ञासा बनी रहती है।

आमतौर पर बुजुर्ग या अन्य अनुभवी लोग बच्चे के लिंग को पेट में उसकी टक्कर (bump) और पेट के आकर से पहचान लेते हैं और कई पुरानी माताओं की कहानियां विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में प्रचलित हैं जो यह बताती है की किस तरह उन्होंने आपने गर्भ में लड़के या लड़की के लक्षण को पहचाना था। हालांकि हम सभी इन्हें अनदेखा करते है। लेकिन यह सच है कि कई घरेलू विधियां हैं जो आपके लिए इन रहस्यों को खोल सकती हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि ये विधियां 100 प्रतिशत सटीक हैं, लेकिन कोशिश करने में क्‍या नुकसान है।

बेकिंग सोडा लिंग जांच एक बहुत ही सरल विधि है जिसे पूरा होने में कुछ ही मिनिट का समय लगता है। आपको केवल एक साफ कटोरी (जो आपके द्वारा उपयोग न किया जाता हो ) और ताजा बेकिंग सोडा, सुबह का पहला मूत्र (undiluted urine) की कुछ बूंदें (अधिकांश गर्भवस्‍थ परीक्षणों के लिए यह जरूरी और महत्वपूर्ण है) चाहिए । विज्ञान यह है कि एचसीजी हार्मोन (HCG hormone) महिलाओं की प्‍लेसेंटा द्वारा जारी किया जाता है। यह शरीर में फैलता हे और इसके निशान मूत्र और खून दोनों में मौजूद रहते है।

बेकिंग सोडा से संबंधित सभी परीक्षण, गर्भावस्‍था की पुष्टि करने और भ्रुण के लिंग (Fetal gender) की जांच करने के लिए मूत्र नमूने पर निर्भर करते हैं। मूत्र का नमूना दिन में किसी भी समय नहीं लिया जाना चाहिए। यह सुबह के समय सबसे पहले एकत्रित (unrelieved sample) होना चाहिए।

बेकिंग सोडा से लिंग जांच के लिए आपको आवश्यकता है-

एक साफ, सूखे कटोरे में, बेकिंग सोडा की 1-2 चम्‍मच ड़ालें, क्योंकि यह अपना प्रभाव खो सकता है। इस कारण परीक्षण करने के लिए एक नया बाक्स का इस्‍तेमाल करें। इस कटोरी में अपने मूत्र की कुछ बूंदें डालें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com