बड़ा फैसला एयर इंडिया का, श्रीनगर की सभी फ्लाइट्स का किराया घटाया, जानिए पूरी जानकारी

जम्मू कश्मीर में अचानक बिगड़े हालात के बाद श्रीनगर जाने और आने वाली फ्लाइट के किरायों में भारी बढ़ोतरी देखने मिली थी। इसी बीच एयर इंडिया राहत बनकर उभरा है। विमान ने 15 अगस्त तक श्रीनगर आने या जाने के लिए अपनी सभी उड़ानों के किराए में कटौती का फैसला किया है। इसकी जानकारी रविवार को एयरलाइन के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने दी। समाचार एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान विमान का किराया 9500 रुपये तक सीमित रहेगा। यह फैसला शुक्रवार को जारी की गई सुरक्षा एडवाइजरी के मद्देनजर लिया गया है। 

इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस को अमरनाथ यात्रा से लौटने वाले तीर्थयात्रियों के लिए हवाई किराया कम करने की सलाह दी थी। अमरनाथ यात्रा रोके जाने के बाद कीमतों में उछाल देखने को मिला था। एक ट्रैवल पोर्टल्स के मुताबिक, श्रीनगर से दिल्ली के लिए एक-तरफा हवाई यात्रा के लिए इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर और एयरएशिया जैसी कम लागत वाली एयरलाइंस भी 10,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक पहुंच गया था। सामान्य किराया लगभग 3,000 रुपये होता हैं। 

गुरुवार को श्रीनगर में सेना और पुलिस बलों की एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमरनाथ यात्रियों को कश्मीर को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा था। अमरनाथ यात्रा मार्ग में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। पाकिस्तान के आतंकवादी विश्वसनीय इनपुट के आधार पर कहा कि अमरनाथ यात्रा तीर्थ यात्रियों पर हमले की योजना बना रहे थे।

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने शुक्रवार को भारतीय एयरलाइनों को श्रीनगर और अमरनाथ यात्रियों और घाटी से आने वाले पर्यटकों के लिए अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार रहने को कहा था। इस निर्देश के तुरंत बाद, एयरलाइंस ने श्रीनगर  के लिए अपनी सभी उड़ानों के लिए रिशेड्यूल और कैसंल करने पर पूर्ण शुल्क माफी देने की घोषणा की।

श्रीनगर एयरपोर्ट के एक अधिकारी के अनुसार वायुसेना के विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को भी सेवा दे रही है। इस विमान से 300 से अधिक यात्रियों को भेजा गया। अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि वे अपने इलाके में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पर्यटक न रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com