बच्चों में सफेद होते बालों की समस्या

बेमौसम बाल झड़ना, गंजापन, बालों का पतला होना, समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से सिर्फ महिलाएं और पुरुष ही नहीं परेशान, बल्कि अब छोटे बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। बचपन में सफेद होते बालों के पीछे न्यूट्रिशन की कमी सबसे बड़ी वजह होती है। आजकल हमारा खानपान ऐसा हो चुका है कि इसमें बस स्वाद बचा है पोषक तत्व न के बराबर। इसी तरह के खानपान की आदत हम बच्चों को भी लगा रहे हैं, जिसके चलते उनमें बचपन में ही ऐसी कई समस्याएं नजर आने लगी हैं, जिसका सामना लोग बुढ़ापे में करते थे। आंखों का कमजोर होना, डायबिटीज, मोटापा और बालों का सफेद होना…ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो अब बच्चों में भी देखने को मिल रही हैं।

डॉ. दीक्षा ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें उन फूड्स के बारे में बताया है, जिसे बच्चों की डाइट में शामिल कर काफी हद तक बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में।

आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है, जो बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। आंवला स्वाद में कड़वा होता है, तो इसका मुरब्बा आप उन्हें खाने को दे सकते हैं।

तिल

काला तिल मेलानिन प्रोडक्शन को बढ़ाता हैंं, जो हमारी स्किन और बालों के कलर को बरकरार रखने के लिए जरूरी होता है। काले तिल का लड्डू उन्हें खाने को दें या फिर इसका पाउडर बनाकर उसे रोटी बनाने में इस्तेमाल करें।

काली किशमिश

किशमिश आयरन का खजाना होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो मिनरल्स को तेजी से एब्जॉर्ब करता है और बालों तक इनकी पूर्ति करता है। इससे असमय सफेद बालों की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही उनका झड़ना भी।

करी पत्ते

करी पत्ते विटामिन ए, बी, सी और बी12 की मात्रा लिए हुए होते हैं। इसके अलावा इनमें आयरन और कैल्शियम भी मौजूद होता है। इससे झड़ते और सफेद बालों की समस्या से राहत मिलती है।

देसी घी

देसी घी का खाने में इस्तेमाल इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी सही मात्रा लेने से बालों की क्वॉलिटी सुधरती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com