बच्चे भी कर सकते हैं आसानी से शेयर की खरीद-बिक्री

शेयर मार्केट में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट का होना बहुत जरूरी है। अगर आप शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), ईटीएफ और बॉन्ड में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना होगा। कई लोग अपने बच्चों के नाम से भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि उन्हें अपने बच्चों के लिए माइनर डीमैट अकाउंट (Minor Demat Account) ओपन करना होगा। आप यह अकाउंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में खुलवा सकते हैं।

माइनर डीमैट अकाउंट से शेयर ट्रेडिंग का तरीका अलग होता है। आज हम आपको बताएंगे कि माइनर डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी।  

माइनर डीमैट अकाउंट

अगर आप अपने बच्चो के लिए डीमैट अकाउंट ओपन करने वाले हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए कोई समय सीमा नहीं है। अगर आपका बच्चा 1 साल या 1 महीने का है तब भी आप उसके नाम से डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। माता-पिता बच्चे के नाम पर कभी भी डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। यह अकाउंट ज्वाइंट नहीं होगा।

डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए माता-पिताको पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य डॉक्यूमेंट जमा करनी होगी। इसके अलावा उन्हें बर्थ सर्टिफिकेट, सेबी () केवाईसी और बच्चे का बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

  • डीमैट अकाउंट ओपन करते समय ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में पेरेंट के सिग्नेचर की जरूरत होगी।
  • डीमैट अकाउंट में माइनर बच्चे के साथ माता-पिता के फोटो की जरूरत होगी।
  • बच्चे के साथ माता-पिता को केवाईसी, पीएमएलटी और एफएटीसीए करवाना होगा।

शेयर की खरीद-बिक्री कैसे होगी

माइनर डीमैट अकाउंट से कभी भी डायरेक्ट स्टॉक नहीं खरीदा जाता है। इस अकाउंट में गिफ्ट के तौर पर मिले स्टॉक को रखा जा सकता है। इन स्टॉक को ट्रेडिंग सह डीमैट अकाउंट से बेचा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com