बंधकों की टली रिहाई तो इजरायल ने तेज किए गाजा पर हमले

 गाजा में इजरायली सेना ने शनिवार को भी भीषण हमले जारी रखे। गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी क्षेत्र जबालिया में लड़ाई जारी है। यहां पर इजरायली विमानों ने बमबारी की तो टैंकों से गोलाबारी हुई। इजरायली टैंक अब शहर में दाखिल हो गए हैं। हमास ने दावा किया है कि उसने पांच इजरायली टैंक नष्ट कर दिए हैं।

78 दिनों से जारी है युद्ध

लगातार चल रही लड़ाई और बमबारी-गोलाबारी से लगी आग के कारण जबालिया के ऊपर आकाश में कई दिनों से काला धुंआ छाया हुआ है। यह इलाका हमास सहित कई हथियारबंद संगठनों का गढ़ है। 78 दिनों के युद्ध में गाजा में शनिवार को 201 लोग मारे गए और मृतक संख्या बढ़कर 20,258 हो गई है, जबकि इजरायल के 140 सैनिक मारे गए हैं। बंधकों की रिहाई के बदले हमास की स्थायी युद्धविराम की शर्त पर शांत रहते हुए इजरायल ने गाजा में अब हमले तेज कर दिए हैं।

आपूर्ति के लिए पारित प्रस्ताव पर इजरायल ने जताई असहमति

इजरायल अब हमलों से गाजा की दुर्दशा करने पर आमादा है, जिससे हमास उसकी शर्त पर एक सप्ताह के युद्धविराम के बीच बंधकों की रिहाई के लिए मजबूर हो जाए। शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में राहत सामग्री की अबाध आपूर्ति के लिए पारित प्रस्ताव से इजरायल ने असहमति जता दी है। ऐसे में इजरायल की सहमति के बगैर युद्ध के बीच राहत सामग्री की अबाध आपूर्ति मुश्किल है।

क्या बोले एंटोनियो गुटेरस

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी यही आशंका जताई है। हमास ने सुरक्षा परिषद के पारित प्रस्ताव को अपर्याप्त बताया है। इजरायली सेना ने गाजा सिटी के इस्सा इलाके में बनी एक बहुमंजिली इमारत पर कार्रवाई कर रही है। इस इमारत में हमास का उत्तरी क्षेत्र का मुख्यालय होने का शक है। इसके आसपास सुरंगों का जाल होने का भी शक है। इस इमारत में बड़ी संख्या में हमास के लड़ाके मौजूद हैं।

विमानों से बमबारी कर रही इजरायली सेना

इजरायली सेना अब विमानों से इस इमारत पर बमबारी कर रही है। गाजा सिटी के दो घरों पर इजरायली सेना के हमले में 90 लोग मारे गए हैं। इनमें से एक घर अल-मुगराबी परिवार का है, जिसमें 76 लोग मारे गए हैं। ये सभी संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के पूर्व कर्मी इस्माम अल-मुगराबी के परिवार के लोग थे। एक अन्य हमले में नुसीरत क्षेत्र में टीवी पत्रकार मुहम्मद खलीफा और उनके परिवार के 13 अन्य लोग मारे गए हैं। इजरायली सेना ने गाजा के दक्षिणी भाग में भी कई हमले किए हैं। इस बीच ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के कमांडर ने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने अगर गाजा में अपराध बंद नहीं किए तो भूमध्य सागर से आवागमन रोक दिया जाएगा।

हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख का घर उड़ाया

इजरायली सेना ने हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मुहम्मद देफ का आवास विस्फोटक लगाकर नष्ट किए जाने की जानकारी दी है। देफ और हमास नेता याह्या सिनवार को सात अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। हिजबुल्ला के साथ चल रही लड़ाई में शनिवार को इजरायली सेना ने एक बार फिर लेबनान में संगठन के ठिकानों पर हवाई हमले किए। इन हमलों में नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

गाजा में 136 संयुक्त राष्ट्र कर्मी मारे गए

महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने बताया है कि सात अक्टूबर से जारी गाजा युद्ध में अभी तक संयुक्त राष्ट्र के 136 कर्मी मारे गए हैं। इस दौरान बहुत से कर्मियों को बेघर होना पड़ा है और उन्हें संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है। 1945 में हुई संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के बाद किसी युद्ध में संस्था को हुआ सबसे बड़ा नुकसान है।

सेना ने 2,450 फलस्तीनी किए गिरफ्तार

युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक इजरायली सेना ने गाजा से 2,450 लोगों को गिरफ्तार किया है। ज्यादातर लोगों को आतंकी होने के शक में पकड़ा गया है लेकिन इनमें कई वांछित आतंकी भी शामिल हैं। इनमें से कई सौ लोगों को पूछताछ के लिए इजरायल भेजा गया है, बाकी को गाजा में ही हिरासत में रखा गया है।

अमेरिकी छात्र ने मां के लिए लगाई गुहार

कैलिफोर्निया के विश्वविद्यालय छात्र फादी एसकाक ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और संसद से गाजा में फंसी अपनी मां को सुरक्षित निकालने की गुहार लगाई है। फादी के पिता गाजा युद्ध में मारे जा चुके हैं। छात्र ने कहा है कि गाजा सिटी की एक बि¨ल्डग में फंसी अपनी मां को वह खोना नहीं चाहता है। इस बीच राष्ट्रपति बाइडन ने फोन पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात कर गाजा के हालात की जानकारी ली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com