‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट की बात मानी कोर्ट ने, 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी

अमेरिका के कुछ राज्‍यों में महिलाओं का टॉपलेस घूमना अब कानूनी हो गया है। महिलाएं अब कुल छह अमेरिकी राज्‍यों में बिना टॉप पहने पब्लिक जगहों पर घूम सकती हैं। पश्चिमी अमेरिका के छह राज्‍यों व्‍योमिंग, उताह, कोलोराडो , कैनसस, न्यू मेक्सिकोऔर ओक्लाहोमा में महिलाएं अब टॉपलेस होकर घूम सकती हैं।

हीं, इन राज्‍यों में रहने वाली कई महिलाओं ने इस फैसले का विरोध भी किया था, लेकिन कोर्ट ने ‘फ्री द निप्पल’ मूवमेंट की बात मानी और इन 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी दे दी।

 ‘फ्री द निप्पल’ नाम से कई महिलाओं ने एक ग्लोबल मूवमेंट चलाया। इस आंदोलन में महिलाओं की मांग थी कि उनको भी पुरुषों की ही तरह टॉपलेस घूमने का अधिकार दिया जाए.

साथ ही उनका मानना था कि महिलाओं का शरीर सिर्फ सेक्सुअल ऑबजेक्ट नहीं है, बल्कि उन्हें भी पुरुषों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए। इसी मूवमेंट पर अपना फैसला देते हुए कोर्ट ने टॉपलेस बैन को हटा दिया।

डेली मेल के मुताबिक इस फैसले को रोकने के लिए फॉर्ट कॉलिन्स, कोलोराडो शहर ने 2 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए। लेकिन कोर्ट का फैसला आने के बाद फॉर्ट कॉलिन्स सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि अब हमें शहर की बाकि अहम चीज़ों पर पैसे खर्च करने चाहिए।

टॉपलेस बैन को हटाने के लिए फरवरी में अपील की गई और अब ये बैन हट चुका है। फॉर्ट कॉलिन्स शहर में सितंबर के आखिरी हफ्ते से ही महिलाएं टॉपलेस होकर घूम सकेंगी। इससे पहले सिर्फ 10 साल से कम उम्र वाली बच्चियां ही बिना टॉप के पब्लिक प्लेस में जा सकती थीं।

इसके साथ ही हाल ही में यूएस के लेकसाइड बीच पर तीन महिलाओं के टॉपलेस घूमने के बाद विवाद उठा था। अब जल्द ही यूएस सुप्रीम कोर्ट इस विषय पर अपना फैसला सुनाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com