फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने दिया इस्तीफा

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने इस्तीफा दे दिया है. फ्रांस के राष्ट्रपति के आवास एलिसी पैलेस ने खबर की पुष्टि की है.

एडौर्ड फिलिप के इस्तीफे के बाद सरकारी फेरबदल होने की उम्मीद है. जब तक एक नए मंत्रिमंडल का नाम नहीं सामने आता है, तब तक फिलिप सरकारी मामलों को संभालते रहेंगे.

बीते कुछ दिनों से अटकलें थी कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन कैबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं. यह फेरबदल राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन अपनी गिरती साख को बढ़ाने और मोहभंग मतदाताओं का दोबारा दिल जीतने के लिए करने वाला थे. पीएम एडौर्ड फिलिप की कोरोना संकट के दौरान काफी आलोचना की गई थी.

बहरहाल, जून के मध्य से ही पीएम एडौर्ड फिलिप के भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं, जब राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने ऐलान किया कि वह अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान कुछ सुधार करना चाहते हैं. फ्रांस में राष्ट्रपति ही प्रधानमंत्री को चुनते हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री अपनी सरकार का गठन करते हैं.

इससे पहले कोरोना संकट के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री डेविड क्लार्क ने इस्तीफा दे दिया था.

दरअसल, न्यूजीलैंड के एक क्वारनटीन सेंटर में कुछ दिनों पहले कोरोना के मामले सामने आए थे. क्वारनटीन सेंटर की सुरक्षा में चूक हुई थी.

डेविड क्लार्क ने कोरोना को लेकर सरकार की प्रतिक्रिया और लॉकडाउन नियमों के उल्लंघनों करने पर आलोचनाओं के बाद इस्तीफा दे दिया था.

वे लॉकडाउन के दौरान अपने परिवार के साथ बीच पर गए थे. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को डेविड क्लार्क के इस्तीफे की घोषणा की.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com