फेक मेसेज से अब होगा बचाव, व्हाट्सएप ने किया अपने यूजर्स को अलर्ट !

फर्जी मेसेज की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर व्हाट्सएप ने अखबारों में विज्ञापन के जरिए अपने यूजर को जागरूक किया है। केंद्र सरकार के सख्‍त रूख के बाद देश के प्रमुख अखबारों में दिए विज्ञापन से व्हाट्सएप ने फर्जी संदेश से बचने के अहम टिप्स दिए हैं। व्हाट्सएप ने अगले कुछ दिनों में ऐसा फीचर लाने का भी भरोसा दिया है, जिससे फेक मेसेज की पहचान की जा सके। आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वो अहम पांच टिप्‍स-

2- ऐसे मैसेज से बचें जो थोड़े पृथक हों : अधिकांश ऐसे मैसेज जिनमें धोखा या झूठी खबरें होती हैं, उनमें गलत वर्तनी का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सूचक चिह्नों को ध्यान में रखें ताकि आप पता लगा सकें कि संदेश में निहित जानकारी सच है या नहीं। ऐसी किसी घटनाओं या किस्सों-कहानियों पर जिस पर भरोसा करना कठिन हो। उनके स्रोतों का जरूर पता लगाएं। ये अक्सर ही सच नहीं होते। ऐसे में किसी अन्य स्त्रोत से पता लगाएं कि जानकारी सच्ची है या नहीं।

3- संदेशों से रहें सावधान : व्हाट्सएप का दावा है कि इस सप्ताह वह अपने फीचर में बदलाव करने जा रहा है। इससे  आपको यह पता लगाने में सुविधा होगी कि फॉरवर्ड किए गए संदेशों की प्रामाणिकता है या नहीं। अगर आपको फॉरवर्ड संदेश प्राप्त होते हैं तो इस बात की जांच करें कि क्या उस संदेश में मौजूद तथ्य सच हैं या नहीं। व्हाट्सएप पर फोटो और विडियो पर भी हम आसानी से यकीन कर लेते हैं,  लेकिन आपको भ्रमित करने के लिए फोटो और विडियो को भी संपादित किया जा सकता है।

कभी-कभी फोटो सच्ची होती है, लेकिन उससे जुड़ी कहानी गढ़ी हुई होती हैं। अगर आप मैसेज के स्रोत को नहीं जानते या आपको लगता है कि संदेश में मौजूद जानकारी असत्‍य हो सकती है तो उसे अन्य लोगों के साथ शेयर नहीं करें। आप इस पर ध्यान न दें कि आपने संदेश को कितनी बार प्राप्त किया है। सिर्फ इसलिए कि संदेश कई बार साझा किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह खबर या सूचना सत्‍य ही हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com