फिर किताब लिखेंगे नवाजुद्दीन, कहा- ‘झूठ लिखूंगा, लोग वाह-वाह करेंगे’

नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिलहाल नंदिता दास के निर्देशन में लेखक सआदत हसन मंटो पर बनी फिल्म “मंटो” की वजह से चर्चा में है. ये फिल्म इसी महीने 21 सितंबर को रिलीज की जाएगी. फिल्म की रिलीज से पहले नवाज ने कई मुद्दों पर बातचीत की. उन्होंने बताया कि वो An Ordinary Life: A Memoir की वापसी के बाद एक बार फिर किताब लिखेंगे. लेकिन इस बार सब झूठ-झूठ लिखेंगे.

एक सवाल के जवाब में नवाज ने कहा, “अपनी बायोग्राफी (An Ordinary Life: A Memoir) पर विवाद के बाद उसे वापस लेने के फैसले से मैं काफी दुखी हुआ. मुझे फिक्र भी काफी थी. क्योंकि मेरी ये किताब 209 पेज की थी और सिर्फ 4 से 5 पेज मेरे रिलेशनशिप्स पर थे. मैंने अपनी किताब में नाम लिया, ये मैंने गलती की. मुझे नहीं लेना चाहिए था. मैंने इस बात को स्वीकारा और किताब वापस ले लिया.”

नवाजुद्दीन ने कहा, “इसके अलावा किताब में 204 पेज बचते हैं, जिसमें मैंने बताया कि कैसे मैं छोटे गांव से मुंबई आया. कैसे मैंने ट्रेनिंग ली. कैसे मेरे सोचने  का नज़रिया बदला. मैं जिस तरह का भी एक्टर हूं अच्छा या बुरा – वो सबकुछ किताब में था. मैंने उसमें अपनी कोई महिमा नहीं लिखी थी. लेकिन फिर भी उन्हीं 4 पेज की वजह से लोगों ने न जाने क्या-क्या कह डाला?” नवाजा ने कहा, “मैं फिर से किताब लिखूंगा और इस बार झूठ लिखूंगा. लोग खूब पढ़ेंगे भी, क्योंकि मैं पॉपुलर हूं. लोग पढ़ेंगे और वाह-वाह करेंगे, क्योंकि फेमस लोगों की किताब सब पढ़ते हैं.”

नवाज ने कहा, “किताब अंग्रेजी में थी, लेकिन उसमें लिखी हुई बातें साफ़ थी कि मैं किस तरह का इंसान था. मुझमें कितने गलत विचार थे. क्योंकि मैं एक ऐसी जगह से आया हूं जहां यही सोच थी. किताब की दूसरी बातों को ध्यान न देकर कुछ पन्नों को सनसनी बना दिया गया.”

नवाजुद्दीन ने बताया, “रजनी सर दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं. इसमें कोई शक नहीं कि उनके फैंस में जो जज्बा है उनके लिए वो किसी और के लिए नहीं मिलेगा. वो अपना स्टारडम आगे वाले पर जाहिर नहीं होने देते. लेकिन मैंने ऐसे लोगों को भी देखा है जो आपको थोप-थोपकर ये बताने की कोशिश करते हैं कि देख मैं सुपरस्टार हूं.” नवाज के मुताबिक रजनी सर और बाकी के सुपरस्टार में यह बहुत बड़ा फर्क है.

उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश के किसी भी गांव चले जाओ, सबको पता है रजनीकांत कौन हैं. लेकिन अगर आप दक्षिण के किसी गांव जाएं वहां हमारे सुपरस्टार्स को लोग नहीं जानते हैं.” नवाजा ने यह भी कहा – “मैं नेशनल अवॉर्ड की वजह से फिल्में नहीं करता हूं. मुझे मालूम है कि मुझे नेशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा. मुझे इस अवॉर्ड से कोई उम्मीद नहीं है.”

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स में नवाज के संवादों की लोकप्रियता के सवाल पर उन्होंने कहा- “मैं कभी भी ये सोचकर कोई संवाद नहीं बोलता कि वो हिट हो जाएगा. मैं हमेशा बोलचाल की भाषा में संवादों को बोलता हूं. इसे आम आदमी कनेक्ट कर लेता है. सैक्रेड गेम्स को जिस तरह पसंद किया जा रहा है, मैं बहुत ज्यादा खुश हूं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com