फिर आ रहा पश्चिमी विक्षोभ, देश के कई ह‍िस्सों में बारिश होने की सम्भावना

भारत में एकबार फि‍र से मौसम के बिगड़ने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्‍मू कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने के आसार हैं। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह फिर घना कोहरा (Dense Fog) छाया रहा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया है।

मौसम विभाग  के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि, IMD ने 14 से 16 फरवरी के बीच उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की संभावना जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 16-17 फरवरी के बीच मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश हो सकती है और ओले गिर सकते हैं।

घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर दृश्यता काफी कम है लेकिन उड़ानों पर कोई असर नहीं है। दिल्ली एयरपोर्ट के मुताबिक सभी उड़ानें सामान्य  हैं। घने कोहरे की वजह से दिल्ली के कई हिस्सों में दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई है।  वहीं, उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी घना कोहरा छाया है। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के सभी मंडलों में दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा जबकि सुबह के समय कोहरे की वजह से तापमान में गिरावट आ गई है।

उत्तराखंड में बारिश की संभावना

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में आज  से मौसम के करवट लेने के आसार हैं। मौसम विभाग ने रविवार से लगातार तीन दिन तक गढ़वाल व कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14 से 16 फरवरी तक गढ़वाल के उत्तरकाशी, चमोली व कुमाऊं के पिथौरागढ़ व अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी व कम ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। जबकि, मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

इन इलाकों में भी बारिश की संभावना

देश के कई राज्यों में हवा का रुख बदला है। जहां दो-तीन दिनों से मौसम में कुछ गर्माहट का एहसास था। अब पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु में 15 फरवरी के बाद बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली और मुंबई में एयर क्वालिटी का स्तर गिरा

14 फरवरी की सुबह देश के दो बड़े महानगरों में एयर क्वालिटी के स्तर में गिरावट देखी गई। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली और मुंबई में एयर क्वालिटी का स्तर नीचे गिरकर ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में गिर गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com