फतेहपुर के पास बेपटरी हुई मालगाड़ी, दिल्ली-हावड़ा रूट बाधित, वंदेभारत समेत 12 ट्रेनें डायवर्ट..

कानपुर स्टेशन से खाली वैगन लेकर जा रही डीएन जीएन135 मालगाड़ी रविवार सुबह फतेहपुर के पास रमवां स्टेशन पर बेपटरी हो गई। ट्रेन के आठ वैगन एक दूसरे पर चढ़ते हुए ओएचई और अप ट्रैक को क्षतिग्रस्त कर दिया। दोनों ट्रैक बाधित होने से वंदे भारत एक्सप्रेस समेत 12 यात्री ट्रेन फंस गईं। रेलवे इंजीनियर्स ने शाम तक आवागमन बहाल होने की संभावना व्यक्त की है। उधर, अचानक इस तरह की दिक्कत आने से दिवाली की छुट्टी पर घर जा रहे मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ गई। उधर, रेलवे ने डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को निकालने की योजना बनाई है। घटना में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

फतेहपुर से करीब दस बजे 32 खाली वैगन लेकर मालगाड़ी पास हुई। मिठनापुर रेलवे क्रॉसिंग पर प्रत्यक्षदर्शी, राजकुमार व अवधेश मौर्या ने बताया कि इंजन से छठवें वैगन के पहिए से तेज आवाज आ रही थी। ट्रेन ने जैसे ही स्पीड पकड़़ते हुए रमवां स्टेशन से तीन किमी आगे बढ़ी तभी इंजन समेत पांच बोगियां आगे निकल गईं। तेज आवाज के साथ पीछे की कई बोरियां एक दूसरे पर चढ़ गईं। कुछ बोगियों के परखच्चे उड़ गए। बोगियों के ओएचई के पोल से टकराने से आसपास खेतों में काम कर रहे लोग सहम गए। तेज आवाज सुनकर रेल कर्मचारी मौके पर पहुंचे। रमवां स्टेशन मास्टर ने कंट्रोल रूम को जानकारी दी। प्रयागराज से रेल इंजीनियर्स की टीम मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में जुट गई। उधर, वंदे भारत एक्सप्रेस, चौरी चौरा एक्सप्रेस, कालका नेता एक्सप्रे, नार्थ ईस्ट, महानंदा, मुरी समेत दर्जन भर ट्रेने बाधित हो गई।

वंदेभारत को फतेहपुर से वापस लाया गया रूमा
कानपुर से प्रयागराज के बीच ट्रेन संचालन ठप हो गया। इस कारण कानपुर से चल पड़ी वंदेभारत एक्सप्रेस को फतेहपुर स्टेशन से वापस कराया गया। अब इसे रूमा से न्यू सुजातपुर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से निकालेंगे। इसी तरह अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को भी यहीं से निकाला जाएगा। 
दीनदयाल जंक्शन से कानपुर के बीच 37 ट्रेनें फंसे
कानपुर सेंट्रल पर सात ट्रेनों को प्लेटफार्म से आउटर तक रोक दिया गया। इस चक्कर में दीनदयाल जंक्शन से कानपुर के बीच 37 ट्रेनें फंस गई। इससे यात्रियों को दिक्कतें हुई। सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि अभी ट्रैक बंद है। वंदेभारत को वापस किया गया है। इसका संचालन कहां से और कैसे होगा। इस पर एक घंटे के भीतर फैसला करेंगे। वैसे रूमा से न्यू सुजातपुर डीएफसी ट्रैक पर संचालन की योजना बन रही है।खागा में खाली हो गई चौरी चौरा
गोरखपुर से कानपुर जा रही चौरीचौरा करीब 10.45 बजे खागा स्टेशन पहुंचे। हादसे की जानकारी और ट्रक देर शाम तक खुलने की जानकारी पर पूरी ट्रेन खाली हो गई। यहां से यात्री बस व दूसरे साधनों के कानपुर के लिए रवाना हुए। वहीं अन्य ट्रेने जहां की तहां खड़ी रही।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com