प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जारी किए ये अहम निर्देश

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की डेटशीट जारी करने के साथ ही अब प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए भी अहम दिशा-निर्दश जारी किए हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन करने वाले सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों और छात्र-छात्राओं को भी सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ये नोटिफिकेशन चेक कर लें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (Standard Operating Procedures, SOPs) और गाइडलाइन के संबध में एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमे स्पष्ट किया है कि परीक्षा के आयोजन की तारीखों से लेकर सभी व्यावहारिक परीक्षाओं के अंक एक साथ अपलोड किए जाएंगे। पोर्टल अंक अपलोड करने का काम संबंधित कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा की अंतिम तिथि तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, अंक अपलोड करते समय, स्कूल, आंतरिक परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि सही अंक अपलोड किए गए हैं क्योंकि अंक अपलोड होने के बाद अंकों में कोई सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाओं से जुड़े अन्य निर्देश स्कूल्स नीचे देख सकते हैं। 

-सीबीएसई क्लास 10 के लिए प्रैक्टिकल आंसर-शीट नहीं देगा। स्कूलों को सभी व्यवस्थाएं खुद ही करनी होगी। एक बार परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों की व्यावहारिक उत्तर पुस्तिकाओं को क्षेत्रीय कार्यालय में भेजने की आवश्यकता नहीं होती है।

– स्पेस्फिक सब्जेक्ट्स की व्यावहारिक परीक्षाओं और प्रोजेक्ट असेसमेंट के लिए बोर्ड द्वारा प्रत्येक स्कूल में बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

– स्कूलों को इस बात की अनुमति नहीं है कि वे बाहरी परीक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था लोकल स्तर पर खुद कर लें। बाहरी परीक्षक केवल बोर्ड की ओर से ही नियुक्त किए जाएंगे।

बता दें कि कक्षा 10, 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक सभी स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com