पीरियड आने से पहले ब्लीड कम हो तो कर ले मामूली सा काम…

जानिए पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने के कारण और ब्लीडिंग रोकने के घरेलू उपाय, ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट, माहवारी बंद करने के उपाय, हैवी ब्लीडिंग रोकने के घरेलू नुस्खे के बारे में। मासिक धर्म चक्र के रक्तस्राव के दौरान भारी या लंबे समय तक खून बहने की प्रक्रिया को मेनोरेजिया (Menorrhagia) कहते है जहां रक्त प्रवाह के कारण हर महिला को हर घंटे या कुछ समय के बाद अपने सैनिटरी पैड (sanitary pad) या टैम्पोंन को बदलने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के कारण और पीरियड में ब्लीडिंग कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • यह एक जन्मजात समस्या हो सकती है, जहां खून को थक्‍का बनने के लिए रक्‍त में प्‍लेटलेट के अपर्याप्‍त स्‍तर होते हैं जो इसे जल्‍दी से गिरने से रोकते हैं।
  • होर्मोनल असंतुलन, विशेष रूप से अपर्याप्‍त प्रोजेस्‍टेरोन (progesterone), एस्ट्रोजन और थायरॉइड हार्मोन या ओव्‍यूलेशन के बाद या मध्‍य चक्र चरण के दौरान उत्‍पन्‍न एस्‍ट्रोजन स्‍तर।
  • स्‍ट्रक्‍लचरल घटनाएं, जैसे फाइब्रॉएड या गर्भाशय में किसी भी ऊतक की वृद्धि, गर्भाशय क्षेत्र में पॉलीप्‍स
  • गर्भाशय में संक्रमण होना

मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) के समय ज्‍यादा खून बहने के कारण एनिमिया हो सकता है। खून के अधिक स्राव से शरीर में खून की कमी हो सकती है। जिससे मस्तिष्‍क और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों को मिलने वाली आक्‍सीजन की मात्रा में कमी आ सकती है जो कि महिलाओं की उत्‍पादकता (productivity) में कमी लाता है।

आप अपने भोजन में ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करें, यह आपके शरीर में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों (antioxidant and minerals) जैसे लौह, कैल्शियम और फलैवोनोइड्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा यह अधिक मात्रा में खून के स्राव को रोकता है और शरीर में एस्‍ट्रोजेन के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना शरीर में हार्मोन के स्‍तर में संतुलन (equilibrium) बनाए रखता है। हार्मोन के स्‍तर में असंतुलन के कारण हमें प्‍यास या सूखापन महसूस होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com