पीरियड्स में घर से बाहर बंद झोपड़ी में रह रही थी महिला, उसके बाद जो हुआ जानकर चौंक जायेंगे आप

आज भी दुनिया के कई हिस्सों में पीरियड्स को लेकर कई तरह के मिथक कायम हैं. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपवित्र समझकर उन्हें अलग-थलग कर देने के रिवाज की वजह से नेपाल में एक और महिला को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी.

नेपाल की स्थानीय पुलिस के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान एक महिला को झोपड़ी में रखा गया था जिसके अंदर धुंआ भरने की वजह से महिला की मौत हो गई.

21 वर्षीय पार्वती बोगाती की गुरुवार को मौत हो गई. महिला नेपाल के पश्चिमी दोती जिले में अपनी सास के साथ रहती थी.जब पार्वती सुबह देर तक नहीं उठी तो उसकी सास झोपड़ी में उसे देखने गईं. महिला की सास ने देखा कि झोपड़ी में धुआं भरा हुआ था और पार्वती की मौत हो गई है.
स्थानीय अखबारों के मुताबिक, महिला का माहवारी चक्र समाप्त होने वाला था और वह इस बात से बहुत खुश थीं.कुछ सप्ताह पहले इसी तरह के एक मामले में एक महिला और उसके दो बच्चों की मौत की दुखद घटना सामने आई थी जिसके बाद खूब हंगामा हुआ था.

स्थानीय पुलिस अधिकारी लाल बहादुर धामी ने एक न्यूज एजेंसी को बताया, प्राथमिक जांच से यह लग रहा है कि धुएं से दम घुटने से महिला की मौत हुई है क्योंकि झोपड़ी में खिड़कियां नहीं थीं. महिला ने ठंड से बचने के लिए छत पर आग जला ली थी. धामी ने बताया, शव को ऑटोप्सी जांच के लिए भेज दिया गया है.

नेपाल में कई समुदायों में आज भी मासिक धर्म और बच्चा पैदा होने के बाद महिलाओं को अपवित्र समझा जाता है और उन्हें घर से बाहर झोपड़ियों में सोने को मजबूर किया जाता है. नेपाल में छौपदी नाम की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है.2005 में छौपदी को गैर-कानूनी घोषित कर दिया गया था लेकिन नेपाल के कुछ हिस्सों में यह प्रथा आज भी चल रही है.

इस प्रथा में पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खाना, भगवान की मूर्तियां, पशु और पुरुषों को छूने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है.तीन सप्ताह पहले बाजुरा जिले में इसी परंपरा की वजह से एक महिला और उसके दोनों बेटों की जान चली गई थी. उनकी भी मौत धुएं को अंदर लेने से हुई थी.इस घटना के बाद कुछ स्थानीय लोगों ने अपने गांव से छौपदी झोपड़ियां हटा दी थीं और स्थानीय अधिकारियों ने चेतावनी भी जारी की थी कि अगर कोई अपनी बेटियों-बहुओं को इस परंपरा का पालन करने पर मजबूर करता है तो उसे किसी भी तरह की सरकारी सेवा नहीं दी जाएंगी.पिछले साल काठमांडू ने छौपदी प्रथा का पालन करने पर तीन महीने की जेल और 3000 नेपाली रुपए का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव पेश किया था.
इस कानून का मसौदा तैयार करने वाले सांसद गंगा चौधरी ने कहा, कानून को लागू करने और सामाजिक बदलाव लाने की दिशा में अभी बहुत से काम किए जाने हैं. हमें पता है कि केवल कानूनी प्रावधानों से इस तरह की परंपराओं का अंत नहीं होगा. हमें महिलाओं को शिक्षित और जागरुक बनाने की जरूरत है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com