पीएम मोदी ने की मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा

रूस की राजधानी मॉस्को के क्राकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुई गोलीबारी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कड़ी निंदा की। अपने सोशल मीडिया X पर पीएम मोदी ने लिखा हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।

रूस की राजधानी मॉस्को के क्राकस सिटी कंसर्ट हॉल में हुई गोलीबारी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कड़ी निंदा की। अपने सोशल मीडिया ‘X’ (पू्र्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी ने लिखा ‘हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।’

हमले में 60 लोगों की मौत

दरअसल, शुक्रवार को मॉस्को के क्राकस सिटी कंसर्ट हॉल में बंदूकधारियों ने ताबड़तोड़ हमले कर दिए थे। इसमें कम से कम 60 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हुए है। कुछ घंटों बाद, इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। एक बयान में, आतंकवादी समूह ने दावा किया कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में ‘ईसाइयों’ की एक बड़ी सभा पर हमला किया।

हमले का वीडिया डरा देने वाला 

हमले की जगह के वीडियो फुटेज में क्रोकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट स्थल में आग लगी हुई दिखाई दे रही है, जिससे हवा में घना, काला धुंआ भर गया है। इसमें विशाल हॉल में गोलियों की आवाज के बीच डरे हुए स्थानीय लोगों को  चिल्लाते और दुबकते हुए भी दिखाया गया है। राज्य संचालित आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि सशस्त्र व्यक्तियों ने गोलीबारी की और एक ग्रेनेड या आग लगाने वाला बम फेंका, जिससे आग लग गई।

सफेद रेनॉल्ट कार में भागे हमलावर

समाचार एजेंसी ने बताया कि इसके बाद वे कथित तौर पर एक सफेद रेनॉल्ट कार में भाग गए। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामिक स्टेट के दावे की कुछ ही देर बाद अमेरिकी अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की।न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने निजी तौर पर रूसी अधिकारियों को आसन्न हमले की ओर इशारा करने वाली खुफिया जानकारी से अवगत कराया था।

115 लोग अस्पताल में भर्ती

अधिकारियों के अनुसार, अमेरिका ने मार्च में खुफिया जानकारी जुटाई थी कि इस्लामिक स्टेट-खुरासान, जिसे आईएसआईएस-के के नाम से जाना जाता है, अफगानिस्तान में स्थित समूह की शाखा, मॉस्को पर हमले की योजना बना रही थी। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीएएसएस को बताया कि पांच बच्चों सहित 115 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

60 लोग ‘गंभीर हालत’ में हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को सिटी ड्यूमा के अध्यक्ष एलेक्सी शापोशनिकोव ने मॉस्को निवासियों से पीड़ितों के इलाज में मदद के लिए रक्तदान करने का आह्वान किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com