पीएम मोदी ने इस वजह से 30 अप्रैल की जगह 3 मई तक लॉकडाउन का लिया फैसला…

भारत में हर दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार पार कर गई है. अब तक 339 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने लॉकडाउन को और 19 दिन के लिए बढ़ा दिया है. पीएम मोदी के इस फैसले के बाद अब देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान न ट्रेनें चलेंगी और न प्लेन. मेट्रो और रोडवेज सेवाएं भी बंद रहेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी की तरफ से सुझाव आए हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. सभी के सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ाया जाए. इस बार नियमों को और सख्त किया गया है. ऐसे में सभी लोग अनुशासन के साथ अपने घर में ही रहें. हालांकि, पहले लॉकडाउन को अगले दो हफ्ते यानी 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात की जा रही थी. ऐसे में सवाल ये है कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल के बजाय 3 मई तक क्यों बढ़ाया गया?

सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन की मियाद को 30 अप्रैल की बजाय 3 मई करने का फैसला राज्यों की ओर से आए सुझावों के आधार पर लिया गया है. कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था. दरअसल, एक मई को मजदूर दिवस होता है. 2 और 3 मई को शनिवार-रविवार पड़ जा रहा है. लिहाजा राज्यों ने 30 अप्रैल के बाद अगले तीन दिन तक लॉकडाउन को जारी रखने का सुझाव दिया.

कई राज्यों ने ये तर्क भी दिया है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण पूरी तरह से 7 से 14 दिन में समझमें आते हैं. ऐसे में अगर 15 या 16 दिन का ही लॉकडाउन होता, तो लक्षण स्पष्ट नहीं आते. इसलिए इनमें 3 दिन और जोड़ दिए गए. यानी कुल मिलाकर 19 दिन हुए. अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता भी है, तो भी इतने समय के अंदर उसके लक्षण सामने आ जाएंगे.

लड़ाई में बढ़ाई जाएगी कठोरता
पीएम ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है. पीएम ने कहा, मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है. अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है. इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है.’

इससे पहले पीएम ने कहा, सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं. साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com