पीएम मोदी, तुम आगे बढ़ो चीन और पाकिस्तान को मैं देख लूंगा: व्लादिमीर पुतिन

नई दिल्ली। एनएसजी मेंबरशिप पर भारत को एक बड़ी उपलब्धी मिली है। पिछले कई वर्षों से भारत न्युक्लियर सप्लायर्स ग्रुप यानी एनएसजी की मेंबरशिप पाने की कोशिश कर था। इस कोशिश के क्रम में भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। रूस ने साफ कर दिया है कि वो भारत को मेंबरशिप दिए जाने के दावे का समर्थन करेगा। रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि हम चीन से यह जरूर पूछेंगे कि वह भारत की मेंबरशिप का विरोध क्यों कर रहा है?

पीएम मोदी, तुम आगे बढ़ो चीन और पाकिस्तान को मैं देख लूंगा: व्लादिमीर पुतिनव्लादिमीर पुतिन ने भारत के समर्थन की बात कही है

जानकारी के लिये बता दें कि एनएसजी देशों की अगली मीटिंग 20 से 24 जून तक सिओल में होगी। एक इंटरव्यू के दौरान पुतिन ने भारत के समर्थन की बात कही है। रूस का समर्थन हासिल कर लेना भारत के लिए बहुत बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। एक लिहाज से देखा जाए तो अब सिर्फ चीन ही ऐसा बड़ा और ताकतवर देश है जो भारत की मेंबरशिप का विरोध कर रहा है।

आगे चर्चा करते हुए पुतिन ने कहा कि सिओल में होने वाली मीटिंग में हम भारत की मेंबरशिप का मुद्दा उठाएंगे। इतना ही नहीं हम मीटिंग के दौरान चीन से ये जरूर जानना चाहेंगे कि वह भारत को इस एलीट ग्रुप का मेंबर बनाए जाने के प्रपोजल का विरोध क्यों कर रहा है? उन्होंने ये भी कहा कि भारत के अलावा जो दूसरे देश एनएसजी में शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं, उनके बारे में भी विचार किया जा सकता है। किसी भी देश को मेंबरशिप दिए जाने का काम इंटरनेशनल लॉ के दायरे में रहकर ही किया जाना चाहिए। रूसी राष्ट्रपति ने भारत की तारीफ करते हुए यह भी कहा कि न्युक्लियर सेफ्टी पर वह एक्टिव रोल प्ले करता है।

भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती दोस्ती पर पुतिन ने कहा कि इससे रूस और भारत के रिश्तों पर कोई फर्क नहीं पड़ सकता क्योंकि दोनों बहुत पुराने और अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें मोदी की फॉरेन पॉलिसी को लेकर कोई दिक्कत नहीं है।

(liveindia से साभार)

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com