पाकिस्‍तान में बिजली का संकट, कंपनी को पैसा नहीं दे पा रही सरकार

पाकिस्‍तान इस समय सर्कुलर ऋण से जूझ रहा है। वहीं पूरे देश में बिजली की कमी की समस्या बढ़ने पर सुक्कर गांव के एक युवक ने आय का नया साधन खोज लिया है। वहाब ट्यूनियो ने अपने क्षेत्र में बिजली की कमी की समस्या को दूर करने का एक तरीका ढूंढ लिया। उसने बिजली के लिए सौर पैनलों का उपयोग करना शुरू कर दिया।

पाकिस्‍तान इस समय सर्कुलर ऋण से जूझ रहा है। वहीं पूरे देश में बिजली की कमी की समस्या बढ़ने पर सुक्कर गांव के एक युवक ने आय का नया साधन खोज लिया है। उसने बिजली के लिए सौर पैनलों का उपयोग करना शुरू कर दिया। युवक मोबाइल चार्जिंग की दुकान चलाता है। 

वहाब ट्यूनियो ने अपने क्षेत्र में बिजली की कमी की समस्या को दूर करने का एक तरीका ढूंढ लिया, जिससे यह उनके साथ-साथ समुदाय के अन्य लोगों के लिए भी जीवन रेखा बन गई है। एआरवाई न्यूज के अनुसार, सुक्कुर में कुरेशी गोथ के निवासी और एक छोटा व्यवसाय चलाने वाले वहाब ट्यूनियो ने आवश्यक बिजली प्राप्त करने के लिए सौर पैनलों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

मोबाइल फोन 20-30 रुपये में चार्ज करा रहे लोग

वह अपना व्यवसाय चलाने के लिए मोबाइल फोन चार्ज करने और अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर को बिजली देने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहा है। टुनियो ने कहा कि इलाके में बिजली की कमी के कारण उन्हें अपना व्यवसाय चलाने के लिए सौर पैनलों पर निर्भर है।

एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उसी क्षेत्र में रहने वाले अन्य लोग भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं। वे अपने मोबाइल फोन 20-30 रुपये में चार्ज कराते हैं, जो वहाब ट्यूनियो के लिए आय का एक स्रोत बन गया है।

सोलर पैनल पर टैक्‍स न लगाने की अपील

टुनियो ने जोर देकर कहा कि बिजली की कमी के कारण सौर पैनल उनके लिए एक आवश्यकता बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान सरकार से सौर पैनलों पर टैक्‍स नहीं लगाने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि टैक्‍स के कारण सोलर पैनल यह उनके और उन जैसे अन्य लोगों के लिए लेना मुश्किल हो जाएगा।

एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें डर था कि टैक्स लगाने से उनके कारोबार पर असर पड़ेगा। पाकिस्‍तान बिजली की कमी से जूझ रहा है, क्योंकि संघीय सरकार बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनियों का बकाया भुगतान करने में विफल रही है, जिससे लोगों को इस भीषण गर्मी में बिजली के बिना रहना पड़ रहा है।

बिजली कंपनी ने सरकार को दी चेतावनी

एआरवाई न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले हफ्ते, बिजली आपूर्ति कंपनी, के-इलेक्ट्रिक ने सिंध सरकार के विभागों को अरबों रुपये की बकाया राशि पर बिजली आपूर्ति बंद करने की कड़ी चेतावनी जारी की थी।

सूत्रों के अनुसार, सिंध सरकार और कराची जल और सीवरेज बोर्ड (KWSB) ने जनवरी से के-इलेक्ट्रिक को कोई भुगतान नहीं किया है। बकाया राशि का भुगतान न करने से के-इलेक्ट्रिक के लिए वित्तीय संकट पैदा हो गया है, जिससे नेटवर्क रखरखाव में महत्वपूर्ण कठिनाइयां पैदा हो रही हैं।

इस महीने की शुरुआत में, के-इलेक्ट्रिक ने शेष बकाया राशि के तत्काल भुगतान की याद दिलाने के लिए पांच पत्र भेजे थे। के-इलेक्ट्रिक ने चेतावनी दी है कि यदि भुगतान जल्द नहीं किया गया, तो नेटवर्क विफल हो सकता है, जिससे अत्यधिक गर्मी के दौरान महानगर में लंबे समय तक बिजली कटौती हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com