पाकिस्तान ने भारत को नहीं दिया ‘एयरस्पेस’ पांच उड़ानें निरस्त…

इंडिगो की शारजाह से लखनऊ और एयर इंडिया की दुबई से लखनऊ उड़ानें भी अरब सागर की ओर से आईं। अभी तक ये उड़ानें पाकिस्तान के एयरपोर्ट डेरा गाजी खां के ऊपर से होकर गुजर रही थीं। यह रास्ता छोटा पड़ता है। पाकिस्तान एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके पूर्व 27 को ‘नोटम’ यानी नोटिस टु एयरमैन जारी किया था। यह नोटिस हवाई अड्डा प्रशासन जारी करता है। इसमें विमानों के संचालन पर रोक की बात कही गई थी। अभी फिर एक नोटम जारी करते हुए कुछ शर्तों के साथ विमान संचालन की अनुमति दी गई है। इनमें कुछ विमानन कंपनियों को कराची, पेशावर और इस्लामाबाद में उड़ान की अनुमति दी गई है। नोटिस के अनुसार पाकिस्तान एयरपोर्ट इस पर अगला फैसला सोमवार को वहां की सरकार से अनुमति के बाद लेगा।

पाकिस्तान ने भारतीय कॉमर्शियल विमानों के लिए एयरस्पेस नहीं दिया है। उसने गल्फ एयर, कतर एयरवेज को अपने कुछ हवाई अड्डों से विमानों के संचालन की मंजूरी दे दी है। बावजूद इसके लाहौर हवाई अड्डा कॉमर्शियल उड़ानों के लिए अब भी बंद रखा गया है। पाकिस्तान की ओर से एयरस्पेस यानी अपने देश के ऊपर से उड़ान भरने की मंजूरी न दिए जाने के कारण शनिवार को भी खाड़ी देशों से आने वाली उड़ानें अरब सागर के ऊपर से होकर आईं।

पाकिस्तान में रोक के बाद आंशिक रूप से जारी किए गए विमान संचालन के पहले दिन रडार पर हैरान करने वाली छवि दिखी। पाकिस्तान के विमान सीधा रास्ता न अपना कर अफगानिस्तान से सटी सीमा की ओर से लम्बा घूम एक से दूसरे शहर जा रहे हैं। उदाहरण के लिए कराची से इस्लामाबाद के लिए सीधा रास्ता है। बावजूद इसके पाकिस्तान विमान सिंध प्रांत की बजाय बलूचिस्तान के ऊपर से होकर इस्लामाबाद और पेशावर के लिए उड़ान भर रहे हैं। एविएशन विशेषज्ञों के अनुसार इसमें उनको सैकड़ों किलोमीटर अतिरिक्त उड़ान भरनी पड़ रही है। ईंधन भी कई गुना ज्यादा खर्च हो रहा होगा।

पाकिस्तान के विमान कराची से पहले उल्टी दिशा में उड़ान भर रहे हैं। रडार पर विमान हिंगोई नेशनल पार्क के ऊपर से होते हुए ओरमारा और फिर उत्तर की ओर आगे बढ़ रहे हैं। बलूचिस्तान की बीहड़ और वीरान घाटियों के ऊपर से होते हुए इस्लामाबाद जा रहे हैं।

अपने देश में पंजाब और उत्तराखंड की ओर जाने वाली सभी उड़ानें बहाल हो चुकी हैं। सीमा पर तनाव के बाद लखनऊ से पांच उड़ानों को निरस्त किया गया था। एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार अभी इराक के शहर नजफ की उड़ान बहाल नहीं की गई है। माना जा रहा था कि पांच मार्च को उड़ान बहाल हो जाएगी लेकिन एयर इंडिया की यह उड़ान अभी बहाल नहीं हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com