पाकिस्तान के दुश्मनो ने पंजाब पर किया सबसे बड़ा हमला: किसानों में मचा हड़कंप

पंजाब में पाक से नशा तस्करी और ड्रोन आने के बाद एक नया खतरा मंडराने लगा है। पाकिस्तान की वजह से अब पंजाब की खेती निशाने पर है। पाकिस्तान के रास्ते पहले राजस्थान और गुजरात में टिड्डी दल ने प्रवेश किया, अब पंजाब में इसका खतरा बढ़ता जा रहा है। राजस्थान के बाद पंजाब के किसान भी टिड्डी दल के संभावित खतरे को लेकर चिंतित हैं। अबोहर और फाजिल्का में टिड्डी दल ने हमला बोला है।

पड़ोसी राज्य राजस्थान में गेहूं, सरसों की फसलों पर टिड्डियों ने हमला कर हजारों एकड़ फसल चट कर दी। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इसे देखते हुए पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में किसानों को अलर्ट जारी किया गया है।  राजस्थान के जिला श्रीगंगानगर सहित अधिकतर क्षेत्रों में टिड्डियों के हमले से किसान परेशान हैं। टिड्डियां रातों-रात गेहूं के खेत को ऐसे चट कर जाती है, जैसे यहां पर गेहूं की फसल उगी ही नहीं थी। अब पंजाब के किसान भी सतर्क हैं। किसान खाली पीपे बजाकर इन्हें भगाने का प्रयास करते हैं। पाक सीमा से सटे जिलों में टिड्डियों का आंतक काफी है।

टिड्डियां शुक्रवार को पंजाब के सीमावर्ती गांवों में पहुंच गई। इससे किसानों में हड़कंप मच गया और बड़ी संख्या में किसान खाली पीपे और थालियां आदि लेकर खेतों में पहुंचे और शोर मचाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास करने लगे। इसकी सूचना मिलते ही जिला कृषि विभाग के अधिकारी गांवों में पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक टिड्डियां खतरे की संख्या में नहीं हैं। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान और राजस्थान के सीमावर्ती गांव हरीपुरा, सप्पांवाली और झूमियांवाली तथा फाजिल्का के गांव गांजुआना हस्ता, कमलवाला, शमशाबाद में किसानों ने खेतों और किन्नू के बागों में कुछ टिड्डियां देखी थी।

यहां अभी तक झुंड के रूप में नहीं है लेकिन इन्हें देखते ही किसानों में भय फैल गया। इसके बाद गांवों में लोगों ने गुरुद्वारा साहिब के स्पीकरों से सूचना भी सार्वजनिक करवाई और खेतों में थालियां, खाली पीपे तथा पटाखे आदि बजाकर शोर मचाने लगे। गांव हरीपुरा के किसान अजय बिश्रोई, ओम विष्णु भादू तथा जगदीश ने बताया कि वे गेहूं के खेतों और बागों में से टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी प्रकार गांव झूमियांवाली से किसान नंदकिशोर ने बताया कि खेतों में टिड्डियां दिखाई देते ही किसान हरकत में आ गए हैं। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल ने राजस्थान के किसानों को तबाह कर दिया है।

इस बारे में जिला कृषि अधिकारी मंजीत सिंह ने बताया कि गांवों से इस प्रकार की सूचना आने पर विभाग के अधिकारी संबंधित गांवों में पहुंच गए लेकिन कहीं भी यह टिड्डियां नुकसान योग्य नहीं है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया है कि वे अपनी फसलों का ध्यान रखें जबकि कृषि विभाग टिड्डियों से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने बताया कि विभाग ने बड़ी मात्रा में कीटनाशक पहले से ही एकत्रित कर लिया है और यदि टिड्डियों का हमला हुआ तो किसानों को मुफ्त में कीटनाशक मुहैया करवाई जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com