पाकिस्तान के कोरोना वायरस मामलों की संख्‍या 34 पहुंच गई प्रधानमंत्री इमरान खान जल्द राष्ट्र को संबोधित करेंगे

रविवार को इस्‍लामाबाद में कोरोना वायरस को एक नया मामला सामने आया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके साथ पाकिस्तान के कुल मामलों की संख्‍या 34 पहुंच गई। पाकिस्तान ने शनिवार को पांच कोरोना वायरस मामलों की सूचना दी थी। इसमें बलूचिस्तान में दो, सिंध में दो और इस्लामाबाद में एक व्‍यक्ति कोरोना वायरस से पीड़‍ित है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से देश में कोरोना वायरस से निपटने के उपायों की निगरानी कर रहे हैं। खान ने ट्विटर पर घोषणा की कि वह जल्द ही लोगों को महामारी से निपटने के उपायों के बारे में विश्वास में लेने के लिए राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

इमरान ने कहा कि मैं लोगों को सलाह दूंगा कि वे हमारी सरकार द्वारा जारी किए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करें। उन्‍होंने कहा कि सावधानी की जरूरत है, घबराहट की नहीं।

उधर, पाकिस्‍तान सेना कोरोना के आतंक से सहमी हुर्इ है। कोरोना का आतंक इस तरह से व्‍याप्‍त है कि उसके कुछ सैनिकों ने काम पर जाने से मना कर दिया है। इससे कोरोना को लेकर पाकिस्‍तान की चिंताएं बढ़ गई है।

पाकिस्‍तान में तीन एयरपोर्ट को छोड़कर यहां के सभी हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया है। पाक स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि रावलपिंडी के जनरल हेडक्वार्टर में जांच के दौरान अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। देश में कोरोना के 30 नए मामले सामने आए हैं। अब तक यहां करीब नौ लाख लोगों की स्‍क्रीनिंग की जा चुकी है।

इस बीच पाकिस्तान की उच्चस्तरीय राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने वायरस द्वारा उत्पन्न खतरे से निपटने के लिए कई निर्णय लिए। इसमें प्रमुख रूप से अफगानिस्तान और ईरान के साथ पश्चिमी सीमा को बंद करने का फैसला लिया गया। वायरस के प्रकोप को देखते हुए पाकिस्तान में सभी शिक्षण संस्थानों को 5 अप्रैल तक बंद करने का भी आदेश दिया।

पाकिस्तान आर्मी में भी कोरोना का आतंक है। पाक सेना के कुछ अधिकारी कोरोना की गिरफ्त में हैं। इसके बाद से पाक सेना में जबरदस्‍त दहशत व्‍याप्‍त है। वायरस के भय से सैनिक ड्यूटी पर जाने से भी कतरा रहे हैं।

कुछ सैनिकों और अधिकारियों ने ड्यूटी पर जाने से ही इनकार कर दिया है। बता दें कि पाकिस्तान आर्मी के कम से कम आठ अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इसमें तीन लेफ्टिनेंट कर्नल, दो कर्नल, दो ब्रिगेडियर और एक मेजर जनरल रैंक के अधिकारी शामिल हैं। यह जानकारी पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।इस बीच पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में कोरोना के कहर के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं। पाकिस्तान सुपर लीग के मैच भी आइसोलेशन में ही खेले जाएंगे यानी दर्शक वहां मौजूद नहीं होंगे।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार पिछले 24 घंटों में चीन के बाहर कम से कम 9,751 नए कोरोनो वायरस मामले सामने आए।

इससे पूरी दुनिया में इसके संक्रमित मरीजों की तादाद 1,42,539 तक पहुंच गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि चीन के बाहर अब तक कोरोना वायरस के 61,518 मामलों की पुष्टि की गई है, जिसमें 2,199 मरीजों की मौत हो चुकी।

वहीं शनिवार को चीन के बाहर एक दिन में 424 लोगों की मौत हुई। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण कई देश प्रभावित हो चुके हैं। यह वायरस शनिवार को 13 और देशों तक फैल गया। 135 देश अब तक इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित यूरोपीय देश- इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी और स्विटजरलैंड शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर लगभग 30,000 संक्रमण देखे गए हैं।

यूरोप, जो वैश्विक कोरोना वायरस महामारी का अब केंद्र बन चुका है, शनिवार सुबह तक वहां के 50 से अधिक देशों और क्षेत्रों द्वारा 36,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे।

यूरोप में इटली के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित स्पेन में एक दिन में 1500 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि की गई है। सरकार कह चुकी है कि रोकथाम के लिए नए कदम उठाए जाएंगे।

ईरान ने शनिवार को बताया कि मुल्क में कोरोना से 97 लोगों की जान चली गई। एक दिन में यह सर्वाधिक मौत है। इसे लेकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 611 हो गई है।

अब तक 12,729 में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ब्रिटिश सरकार ने सात मई को होने वाले स्थानीय और मेयर पदों के चुनावों को स्थगित कर दिया है। कोरोना पर अंकुश लगाने के प्रयास में अगले हफ्ते से भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाने समेत कई सख्त कदम उठाए जाने की तैयारी की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com