पहाड़ों पर हो रही भयंकर बर्फबारी दिल्ली में तापमान पंहुचा 3.5 डिग्री

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है. सोमवार देर शाम को दिल्ली से जाने वाली 18 उड़ानों को खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिल्ली में आज मौसम सामान्य रहेगा. बादल छाए रहेंगे.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 18 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रहेगा.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 16 और 17 जनवरी को दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. सोमवार को दिल्ली में बारिश हुई थी. इस वजह से पारा न्यूनतम तापमान से 3.5 डिग्री तक गिर गया था.

कश्मीर में लगातार दूसरे दिन यानी सोमवार को हुई बर्फबारी ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया और श्रीनगर हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया.

करगिल के द्रास में सोमवार को पारा माइनस 31 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. समंदर से करीब 3300 मीटर की ऊंचाई पर बसा द्रास बर्फ की चादर से पूरी तरह ढक गया है.

कश्मीर के कई इलाकों में हालात ऐसे हो गये हैं जमीन नहीं दिख रही. बर्फ की मोटी चादर में सड़कें खो गयी हैं. जिला मुख्यालय से आनेवाले सारे रास्ते बंद हो गए हैं.

दुकानों पर ताला लगा है. रोजमर्रा की जरुरतों के लिए लोगों को जद्दोजहद करना पड़ रहा है. कश्मीर को जोड़ने वाली सड़कें भी बंद है, हालांकि यहां बड़े पैमाने पर बर्फ को हटाने का काम जारी है.

हिमाचल के अलग-अलग जिलों में 16 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी का अलर्ट है. पिछले एक हफ्ते में बर्फबारी के दौरान हुए हादसों में चार लोग जान गंवा चुके हैं.

हिमाचल में अब भी 400 से ज्यादा सड़कें बंद हैं. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल दोनों ही राज्यों को आने वाले कुछ दिनों तक मौसम की मार से राहत के आसार नहीं है.

उत्तराखंड के औली में सोमवार को भी बर्फबारी हुई. बर्फबारी के बीच पर्यटकों का हुजूम भी बढ़ने लगा. औली पहुंचने के रास्ते बंद है. रोपवे से पर्यटक यहां पहुंचकर मौज मस्ती कर रहे हैं, लेकिन चमोली जिले के 153 गांव बर्फबारी से प्रभावित हैं.पर्यटकों के लिए मौज मस्ती की बर्फबारी स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत से कम नहीं है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com