पहली बार इन जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान सबसे गर्म जिला के रूप में शेखपुरा 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम समस्तीपुर का न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बिहार में पारा झुलसाने लगा है। कई इलाकों में लू के कारण आम लोग परेशान हो गए हैं। मौसम विभाग में कई स्थानों पर रेड अलर्ट जारी किया। साथ ही लोगों से दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक घर से नहीं निकलने की अपील की है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया एवं भागलपुर जिले कुछ इलाकों में भीषण उष्ण लहर का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं सीवान, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, रोहतास, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, जमुई, एवं बांका जिले के कुछ स्थानों पर औरेंट अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राज्य के बक्सर, भोजपुर, शिवहर, मधेपुरा एवं सहरसा जिले के कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

लू जैसे हालात पूरे दक्षिण बिहार में बने रहेंगे
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटो के दौरान राज्य में शुष्क मौसम रहेगा बेहद गर्म हवा चलेगी। तराई वाले भाग सुबह और शाम ठंडी रह सकती है, लेकिन, दिन में मौसम गर्म ही रहेगा। पूरे दक्षिण बिहार तापमान 42 से 44 डिग्री सिल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। लू जैसे हालात पूरे दक्षिण बिहार में बने रहेंगे। भीषण गर्मी का वातावरण बना हुआ है।

सन स्ट्रोक से बचने के लिए यह करें
मौसम विभाग ने 30 अप्रैल से 2 मई के बीच बिहार के दक्षिणी भागों में मौसम के पूर्वानुमान में बताया है कि आसमान से आग उगलने जैसी गर्मी पड़ने जा रही है। मौसम विभाग ने लोगों से सन स्ट्रोक से प्रभावित व्यक्तियों को बचाने के कई सुझाव दिए हैं। मौसम विभाग ने सन स्ट्रोक से प्रभावित लोगों के लिए सुझाव में बताया है कि उसे जल्द से जल्द छाया में ले जाए, गीले कपड़े से उसके बदन को पोछे, ओआरएस का घोल पिलाई, नींबू की शरबत दें और फिर तुरंत उन्हें प्राथमिक उपचार केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराये।

शेखपुरा सबसे गर्म जिला
मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान सबसे गर्म जिला के रूप में शेखपुरा 44 डिग्री दर्ज किया है, जबकि सबसे कम समस्तीपुर का न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम के लिहाज से प्रचंड गर्मी का रूप बिहार के कई जिलों में रहने वाला है। कई जगहों पर परिस्थितियों इतनी विषम हो जाएगी कि बचे हुए अप्रैल के दिनों में जो मई के मध्य दिनो को देखने को मिलता है। वहीं रहने का पूर्वानुमान है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com