पर्यटन बढ़ाने के उद्देश्य से हिमाचल रेलवे लाएगा पारदर्शी कोच

 नए साल में पठानकोट से जोगिंद्रनगर रेलवे लाइन पर भी पर्यटकों को पारदर्शी कोच की सुविधा मिलेगी। इससे पर्यटक रेल सफर के दौरान कांगड़ा घाटी के सौंदर्य को निहार सकेंगे। यह जानकारी मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे रोलिंग स्टॉक्स सदस्य ने शनिवार को दी। 

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा 

जानकारी के अनुसार उन्होंने बताया मारंडा से जोगिंद्रनगर तक रेल में सफर किया। सफर से पूर्व राजेश अग्रवाल ने कहा कि कांगड़ा घाटी के महत्वपूर्ण शक्तिस्थलों कांगड़ा, ज्वालाजी, चामुंडा, बैजनाथ आदि सहित मुख्य पर्यटन स्थलों में धार्मिक पर्यटकों को सुविधा प्रदान करना बोर्ड का प्रयास है। स्थानीय टैक्सी ऑपरेटरों सहित गैैर सरकारी संस्थाओं को सहयोग भी अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि रेलवे भाप इंजन को ज्वालाजी तक बढ़ाने की संभावनाएं देख रहा है। इसके लिए यदि कोई टूरिस्ट सर्कल बनता है, तो इसे शीघ्र चालू कर दिया जाएगा।

ओवर हैड ब्रिज बनाए जाएंगे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सुपर फास्ट ट्रेन के ट्रायल को लेकर बोर्ड के पास कोई भी रिपोर्ट अब तक नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि पठानकोट से जोगिंद्रनगर रूट पर अनधिकृत रेलवे क्रॉसिंग हटाकर ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जानी है। इसके लिए ओवर हैड ब्रिज बनाए जाएंगे। प्रदेश सरकार आगे आकर इसकी औपचारिकताएं पूरी करे। औपचारिक्ताएं पूरी होते ही रेलवे बोर्ड इस पर काम शुरू करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com