पर्यटन के लिए खास न्‍यूजीलैंड के व्‍हाइट आइलैंड पर ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के कारण कई पर्यटक हुए घायल: कई लापता

न्‍यूजीलैंड के व्‍हाइट आइलैंड (White Island) पर सोमवार को ज्‍वालामुखी फटने (Volcano Eruption) से अनेकों लोग जख्‍मी हैं और कई लापता हैं। इस आइलैंड पर हमेशा पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

प्रधानमंत्री जेसिका आर्डन (Jessica Arden) ने कहा कि दोपहर को हुई इस दुर्घटना के वक्‍त करीब 100 पर्यटक वहां मौजूद थे। इस हादसे के बाद रेसक्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है। यहां के मेयर ने अपने बयान में बताया कि ज्वालामुखी दोपहर 2.10 पर फटा।

न्‍यूजीलैंड के मुख्‍य क्षेत्र से 50 किमी की दूरी पर यह आइलैंड है। इस विस्‍फोट के बाद सवाल यह खड़ा हो रहा है कि जब वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में जता दिया था कि यहां ज्‍वालामुखी फट सकता है तब भी पर्यटक यहां कैसे पहुंच रहे थे। न्‍यूजीलैंड के दो मुख्‍य आइलैंडों में एक नॉर्थ आइलैंड है और इससे उत्‍तर पूर्व में व्‍हाइट आइलैंड है। पुलिस द्वारा लोगों से नॉर्थ आइलैंड के उन इलाकों से एहतियात बरतने को कहा जा रहा था। इन इलाकों में मुरीवाइ ड्राइव व व्‍हाकटाने हेड्स शामिल हैं।

जियोनेट ने बताया कि न्‍यूजीलैंड के सर्वा‍धिक सक्रिय कोन ज्‍वालामुखी और करीब 70 फीसद ज्‍वालामुखी समुद्र के अंदर है। यहां वर्ष 1914 में सल्‍फर के खनन के दौरान 12 लोग मारे गए थे। यह आइलैंड 1953 में अपने खूबसूरत दृष्यों के कारण प्राइवेट बना और हर साल ज्‍वालामुखी को देखने 10,000 से अधिक लोग आते हैं। इस आइलैंड को वकारी के नाम से भी जाना जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com