परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिका देखने के लिए अब खर्च करने होंगे सिर्फ 10 रुपए

परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिका देखने के लिए अब सिर्फ 10 रुपए खर्च करने होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने सूचना के अधिकार में परीक्षा कापियों का अवलोकन शामिल कर दिया है। अभी विद्यार्थियों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में 750 रुपए एक उत्तरपुस्तिका का अवलोकन के लिए देना पड़ता है। सैकड़ों विद्यार्थी फीस अधिक होने की वजह से मूल्यांकन को लेकर सवाल नहीं करते थे लेकिन अब कम नंबर के संदेह पर कापियां देख पाएंगे।सूचना के अधिकार में अभी तक विद्यार्थियों की परीक्षा उत्तर पुस्तिका को शामिल नहीं किया गया था। यूनिवर्सिटी परीक्षा कापियों को गोपनीय मानकर सूचना के अधिकार में इसे उपलब्ध नहीं कराती थी। सिर्फ कानूनी विवादों में कोर्ट के निर्देश पर ही कापियों की फोटो कापी दी जाती है। अभी यूनिवर्सिटी में कापियों को देखने के लिए विद्यार्थी को पारंपरागत कोर्स के लिए 250 रुपए और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में 750 रुपए शुल्क देना होता है।

ऐसे मिलेगा लाभ

विद्यार्थी खुद अपनी उत्तरपुस्तिका सूचना के अधिकार में प्राप्त कर पाएगा। अन्य किसी की उत्तरपुस्तिका नहीं उपलब्ध कराई जाएगी। 10 रुपए का शुल्क देकर उन्हें कापियां उपलब्ध करवा दी जाएगी। निर्धारित 30 दिन के भीतर ये प्रक्रिया पूरी होगी। इससे पूर्व यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पूरी तसल्ली करने के बाद ही आवेदक को कापियों की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी।

यूनिवर्सिटी को लाखों का नुकसान

इधर रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी को 10 रुपए में उत्तरपुस्तिका देने से लाखों रुपए का सालाना नुकसान होगा। सालभर में 5 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिका का अवलोकन करवाया जाता है। अब ये राशि नहीं मिल पाएगी। इधर छात्रों को कम कीमत में कापियां देखने की सुविधा मिलेगी।

स्कूल शिक्षा में सुविधा

स्कूल शिक्षा विभाग में पहले ही सूचना के अधिकार के तहत मूल्यांकन के बाद उत्तरपुस्तिका अवलोकन की व्यवस्था है। इससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

उत्तरपुस्तिका अवलोकन का कार्य यूनिवर्सिटी पहले से कर रही है। अब सूचना के अधिकार में इसे लागू करना है। प्रशासनिक प्रक्रिया पूर्ण होते ही इसे लागू किया जाएगा। प्रो. कमलेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com