परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी के आधे घंटे में छात्र नहीं जा सकेंगे टॉयलेट

परीक्षा के लिए 24 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। सभी उम्मीदवारों से आग्रह करता है कि वे किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग न करें। एनटीए ने कदाचार के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति अपनाई है।

देश की सबसे बड़ी दाखिला प्रवेश परीक्षा यानी मेडिकल स्नातक की नीट यूजी 2024 परीक्षा से जुड़ी सबसे बड़ी खबर सामने आई है। रविवार को परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी के आधे घंटे में बायो-ब्रेक नहीं मिलेगा। बायो ब्रेक के बाद छात्र का हर बार बायोमेट्रिक्स से मिलान किया जाएगा। एनटीए ने परीक्षा में पारदर्शिता और नकल में लगाम लगाने के मकसद से नीट यूजी 2024 के नियमों में बदलाव किया है। रविवार को पेन-पेपर आधारित परीक्षा के लिए भारत में 557 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दुपहर दो से शाम 5.20 मिनट तक चलेगी।

एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि एनटीए उन्नत सुरक्षा उपायों और प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ नीट यूजी 2024 परीक्षा के लिए तैयार है। नीट यूजी 2024 की परीक्षा देश और विदेशों के परीक्षा केंद्रों में एक ही शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए 24 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। सभी उम्मीदवारों से आग्रह करता है कि वे किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग न करें। एनटीए ने कदाचार के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति अपनाई है।

परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने और नकल रोकने के लिए ठोस उपाय किए हैं। इसमें उम्मीदवारों और निरीक्षण कर्मचारियों दोनों के लिए मल्टीस्टेज बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण,, उड़न दस्तों द्वारा औचक निरीक्षण, उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में दी गई जानकारी जांचने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई )टूल का प्रयोग, गहन निरीक्षण पर्यवेक्षण होगा। इसके अलावा, परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी आधे घंटे में किसी भी बायो-ब्रेक की अनुमति नहीं दी गई है, साथ ही प्रत्येक बायो ब्रेक के बाद उम्मीदवार के बायोमेट्रिक्स का मिलान किया जाएगा।

यदि कोई उम्मीदवार अपनी जगह किसी अन्य को परीक्षा देने भेजता है तो दोनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा संबंधित उम्मीदवार भविष्य में कभी किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा। इसके अलावा सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम 2024 का अधिनियमन परीक्षा एजेंसियों को कदाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भी प्रावधान है।

एडमिट कार्ड की कापी लाएं
एनटीए वेबसाइट से उम्मीदवार को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसकी प्रिंट कॉपी साथ लानी होगी। उसमें छात्र की फोटो,हस्ताक्षर और रोल नंबर बारकोड स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होना जरूरी है। यदि प्रिंट कॉपी में यह जानकारी साफ नहीं आ रही होंगी तो वे दोबारा एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट कॉपी निकाले।

इन बातों का रखें ध्यान

  •  पूरी बाजू के कपड़े पहनने पर रोक है। जूते और हाई हील सेंडिल की बजाय सामान्य जूते , चप्पल पहनकर आएं।
  •  परीक्षा स्थान पर एक से डेढ़ घंटा पहले पहुंच जाए। समय पर पहुंचकर जांच से लेकर अन्य प्रक्रिया को पूरी करने में सहयोग दें। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले गेट बंद हो जाएंगे। इसके बाद परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति बिल्कुल नहीं मिलेगी।
  • धार्मिक मान्यताओं के तहत परिधान होने की स्थिति में डेढ़ से दो घंटे पहले पहुंचे। सुरक्षा कर्मियों की जांच में सहयोग दें।
  • पीने के पानी का पारदर्शी बोतल ला सकते हैं।
  • गर्मी अधिक है, इसलिए सूती हल्के कपड़े पहनें।
  • परीक्षा केंद्र के बाहर अभिभावक वाहनों या भीड़ एकत्रित करने से बचें। अन्य छात्रों के लिए रास्ता दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com