परम शक्तिशाली थे हनुमान जी ,जानिए आखिर कहाँ से प्राप्त हुई हनुमान जी को शक्तियां

रामायण को भगवान श्रीराम की जीवनी के लिए जाना जाता हैं, लेकिन इसी के साथ ही इस पवित्र ग्रन्थ में कई अन्य पात्रों की जीवनी का भी उल्लेख मिलता हैं। खासतौर से हनुमान जी की जीवनी देखने को मिलती हैं। हनुमान जी परम शक्तिशाली थे और उनकी बुद्धि और पराक्रम के लिए उन्हें जाना जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि हनुमान जी को ये अपार शक्तियां किस तरह प्राप्त हुई थी। अगर नहीं तो आज हम बताते हैं आपको इनके बारे में। 

वाल्मीकि रामायण के अनुसार, बाल्यकाल में जब हनुमान सूर्यदेव को फल समझकर खाने को दौड़े तो घबराकर देवराज इंद्र ने हनुमानजी पर वज्र का वार किया। वज्र के प्रहार से हनुमान निश्तेज हो गए। यह देखकर वायुदेव बहुत क्रोधित हुए और उन्होंने समस्त संसार में वायु का प्रवाह रोक दिया। संसार में हाहाकार मच गया। तब परमपिता ब्रह्मा ने हनुमान को स्पर्श कर पुन: चैतन्य किया। उस समय सभी देवताओं ने हनुमानजी को वरदान दिए। इन वरदानों से ही हनुमानजी परम शक्तिशाली बन गए।

* भगवान सूर्य ने हनुमानजी को अपने तेज का सौवां भाग देते हुए कहा कि जब इसमें शास्त्र अध्ययन करने की शक्ति आ जाएगी, तब मैं ही इसे शास्त्रों का ज्ञान दूंगा, जिससे यह अच्छा वक्ता होगा और शास्त्रज्ञान में इसकी समानता करने वाला कोई नहीं होगा।

* धर्मराज यम ने हनुमानजी को वरदान दिया कि यह मेरे दण्ड से अवध्य और निरोग होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com