पंजाब : सीएम मान ने शुरू की ‘आप दी सरकार, आप दे द्वार’ योजना

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को मोहाली के गांव भांखरपुर में ‘आप दी सरकार, आप दे द्वार’ योजना की शुरुआत की। इसके तहत अब लोगों के काम गांव में ही हो जाएंगे। उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

पंजाब के लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ अब दरवाजे पर मिलेगा। मंगलवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम ‘आप दी सरकार, आप दे द्वार’ है। इस योजना के तहत गांव और मोहल्ला स्तर पर कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों में लोगों को सरकारी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। सीएम भगवंत मान ने मोहाली के भांखरपुर में एक कैंप की शुरूआत की। उन्होंने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया।

सीएम मान ने कहा कि अब लोगों को अपने आम प्रशासकीय कामों की खातिर सरकारी दफ्तरों में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि सरकारी अधिकारी खुद लोगों के पास जाकर सेवाएं मुहैया करवाएंगे। मान ने कहा कि यह योजना वास्तविक अर्थों में लोगों के सशक्तीकरण का उद्देश्य पूरा करती है। उन्होंने बताया कि इस महीने ग्रामीण और शहरी इलाकों में 11600 कैंप लगाए जाएंगे। प्रत्येक तहसील में रोजाना चार कैंप लगेंगे। कैंप के स्थान, तारीख और समय के बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने के कदम उठाए जा रहे हैं। 

सीएम मान ने कहा कि इस योजना की शुरूआत कर पंजाब ने एक बार फिर देशभर में बाजी मार ली है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में अन्य राज्य भी इस योजना को लागू करेंगे। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने दिसंबर 2023 में 43 महत्वपूर्ण सेवाओं को लोगों के द्वार पर मुहैया करवाने की योजना शुरू की थी। 1076 नंबर पर कॉल कर लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

कैंप में मिलेंगे ये अधिकारी

कैंप में एसडीएम, तहसीलदार, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, एसएचओ, जिला कल्याण अधिकारी, कानूनगो, पटवारी, एसडीओ, एक्सईएन मौजूद रहेंगे। सीएम मान ने बताया कि अगर कोई हलफिया बयान या कोई अन्य दस्तावेज भी तस्दीक करवाना चाहता है तो अधिकारी कैंप में मिलेगा और वह उसी समय पर तस्दीक करके मौके पर ही संबंधित व्यक्ति को सौंप देगा। 

सीएम मान ने बताया कि अगर किसी को कॉलेज में दाखिला लेना है और निवास प्रमाणपत्र बनवाना है तो उसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड और अन्य जरुरी असली दस्तावेज को कैंप में अप्लाई करना होगा। इसकी तस्दीक के लिए कैंप में पटवारी मौजूद होगा। इसके बाद तहसीलदार या नायब तहसीलदार मौके पर उसकी तस्दीक करके प्रमाणपत्र सौंप देगा।

कैंप में मिलेंगी ये सेवाएं 

गांवों और मोहल्ले में लगने वाले इन कैंपों में 44 तरह की प्रमुख सेवाओं का लाभ लोगों को मिलेगा। जैसे आवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, जन्म/मृत्यु प्रमाणपत्र, फर्द, लेबर रजिस्ट्रेशन, पेंशन, ग्रामीण क्षेत्र प्रमाणपत्र समेत अन्य सेवाओं का लाभ इन कैंपों में लोगों को मिलेगा। वहीं मौके पर ही लोगों की शिकायतों का निपटारा भी होगा।

अकाली दल कर रहा ‘परिवार बचाओ यात्रा’: मान

शिरोमणि अकाली दल(शिअद) की ‘पंजाब बचाओ यात्रा’ पर सीएम मान ने कहा कि अकाली दल के इस ढकोसले का असली नाम ‘परिवार बचाओ यात्रा’ है। उन्होंने अकाली नेताओं को चुनौती दी कि वह बताएं कि 15 साल राज्य को लूटने के बाद में अब किससे राज्य को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अकालियों ने राज्य को बेरहमी से लूटा और राज्य में कई तरह के माफिया को संरक्षण देकर पंजाबियों की मानसिकता पर गहरे जख्म दिए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com