पंजाब में भीषण गर्मी ने बेहाल किए लोग

मई महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। 40 डिग्री तापमान के साथ गर्म लू ने भी जोर पकड़ लिया है। मौसम विभाग व सेहत विभाग ने गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अलर्ट जारी किया और लोगों को लू से बचने के लिए हिदायत जारी की। तापमान बढ़कर 41-42 डिग्री पर पहुंच जाता है जिससे पानी की कमी के साथ जनित रोगों का खतरा बढ़ रहा है। गर्मियों के आउटब्रेक को देखते हुए सेहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने राज्य के सभी सिविल सर्जनों को अपने-अपने जिले में रैपिड रिस्पांस टीमें बनाने के निर्देश जारी किए हैं जोकि किसी भी जगह पर गर्मी के दौरान हीट बेव व आउटब्रेक होते ही तुरंत हरकत में आ जाएगी। इसके साथ ही दूसरे विभागों के साथ ज्वाइंट मानिटरिंग टीमें बनाने को भी कहा गया है। किसी भी एरिया में आउटब्रेक होने पर यह टीमें तुरंत वहां का सर्व कर वहां पर मरीजों की संख्या व इंफैक्शन की गंभीरता का पता लगाएगी। यदि सर्वे  में स्थिति गंभीर पाई गई, तो इस दौरान अस्पतालों में विशेष वार्ड बनाने के साथ मैडीकल सुविधाओं को बढ़ाने की हिदायतें दी गई है। इसे लेकर प्राइवेट अस्पतालों को भी जोड़ने के लिए कहा गया है।

इसी कड़ी में आई.एम.ए. (इंडियन मैडीकल एसोसिएशन) के साथ भी मीटिंग कर उन्हें निर्देश दिए जाएंगे कि कम्यूनिकेबल डीजिज का मरीज सामने आने पर सेहत विभाग को तुरंत रिपोर्ट करें, ताकि आउटब्रेक होने से पहले ही स्थिति को संभाला जा सके। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को आउटब्रेक से निपटने के लिए तैयार रहने व ओ.आर.एस.ए. जिंक व इंटराविनस फ्लयूड समेत अन्य साजो-सामान का स्टाक रखने को कहा गया है। वाटर सप्लाई एंड सीवरेज डिपार्टमेंट, स्थानीय निकाय विभाग व सीवरेज बोर्ड को पेयजल की रेगुलर क्लोरिनेशन करने को कह दिया गया है। उन्होंने सीवरेज पाइपों में लीकेज को ठीक करने, चैकिंग कर अवैध वाटर कनेक्शन काटने, पानी के सैंपलों की टैस्टिंग करवाकर सेहत विभाग को रिपोर्ट भेजने, आउटब्रेक होने पर प्रभावित इलाके में पेयजल सप्लाई के वैकल्पिक इंतजाम करने, प्रापर सीवरेज ट्रीटमेंट करने को कहा गया है। वहीं मरीजों की जांच व इलाज के लिए इलाके में ही मैडीकल कैंप भी लगाया जाएगा।

पेयजल में किसी तरह के कंटेमिनेशन को रोकने के लिए पानी के सैंपल लेकर स्टेट पब्लिक हैल्थ लैब खरड़ भेजने को कहा गया है। लैब को पानी की जांच के लिए टैस्टिंग रिजेंटस व किटों का पर्याप्त इंतजाम रखने को कहा गया है। गर्मी के प्रकोप के बढ़ते चर्म रोग, आंखों की रोशनी, गैस्ट्रो व पेट की बीमारियां आदि होने का अंदेशा बना रहता है। मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया कि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। गर्म हवाएं चलेगी ओर लू से कई बीमारियां पनपेगी। उन्होंने भीषण गर्मी के दौरान घरों से बाहर न निकलने ओर बिना जरूरत बाजारों में न घूमने के लिए कहा। मजबूरी में ही बाहर निकले ओर पूरे शरीर को ढककर रखे अन्यथा त्वचा रोग बढ़ सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com