पंजाब में तेज बरसात के साथ ओलावृष्टि

पंजाब में इस साल जनवरी में बीते 15 सालों की अपेक्षा सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। इस बार 29 जनवरी तक सूखा रहा, लेकिन एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से 30 जनवरी की रात व फिर 31 जनवरी को पंजाब के कईं जिलों में बारिश पड़ी। पंजाब में इस जनवरी 1.2 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई। 

पंजाब में गुरुवार सुबह भी कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। बुधवार को 60 दिन बाद सूबे में बारिश होने से लोगों ने राहत महसूस की थी। गुरुवार को लुधियाना, फरीदकोट, अबोहर, नवांशहर और होशियारपुर में बरसात हुई।

मंगलवार रात व बुधवार को पंजाब के 11 जिलों में बारिश हुई थी। इससे पहले पंजाब में एक दिसंबर 2023 को बारिश हुई थी। 29 जनवरी तक सूखा रहने और फिर केवल एक दिन बारिश पड़ने के कारण यह सामान्य के मुकाबले 94 फीसदी कम दर्ज की गई है। 20.3 मिलीमीटर की सामान्य बारिश के मुकाबले पंजाब में जनवरी में 1.2 एमएम की बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार व शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। गुरुवार को भी कई जगहों पर बेहद घना कोहरा पड़ने, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने के साथ बारिश पड़ने की संभावना है। 

13 सालों की तुलना में इस बार जनवरी में दिन रहे सबसे ठंडे
पंजाब में बीते 13 सालों की तुलना में इस बार जनवरी के दिन सबसे ज्यादा ठंडे रहे। साल 2011 से लेकर इस बार जनवरी में पंजाब के प्रमुख शहरों का औसत अधिकतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया। इस साल अमृतसर का जनवरी में औसत अधिकतम तापमान 12.8 डिग्री, लुधियाना का 13.4 डिग्री और पटियाला का 13.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि साल 2011 से लेकर साल 2023 तक जनवरी महीने में इन शहरों का औसत अधिकतम तापमान इस बार के मुकाबले ज्यादा दर्ज किया गया था।

जनवरी में 22 दिन नहीं निकली धूप
मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के डायरेक्टर एके सिंह ने कहा कि इस बार बीते कई सालों के मुकाबले दिन ज्यादा ठंडे रहने का कारण बेहद घना कोहरा है। तकरीबन पूरा महीना ही पंजाब कोहरे की चादर से ढका रहा। ऊपर से औसतन 22 दिन धूप नहीं निकली। अगर निकली भी तो बहुत थोड़े समय के लिए। इसके चलते दिन में तापमान काफी कम रहने से कड़ाके की ठंड बनी रही।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com