पंजाब : कोहरे के साथ शीतलहर का प्रकोप जारी, स्कूलों में छुट्टियां बढ़ी

मौसम विभाग ने पंजाब में कोहरे और शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। वहीं ठंड के अलर्ट को देखते हुए पंजाब सरकार ने पांचवीं तक के स्कूलों में छुट्टियां 20 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। कोहरे के कारण रेल और हवाई यातायात व्यवस्था पर बुरी तरह प्रभावित हुई।

पंजाब में शीतलहर का प्रकोप जारी है। सोमवार को घनी धुंध से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। नवांशहर में शनिवार-रविवार रात का न्यूनतम पारा शून्य डिग्री पहुंच गया था। वहीं, लुधियाना, पटियाला व बठिंडा का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से नीचे गिर गया है।

मौसम विभाग ने अभी कम से कम तीन से चार दिनों तक पांच राज्यों में ठंडे से लेकर गंभीर ठंडे दिन, शीतलहर और घने कोहरे की संभावना जताई है और 15 और 16 जनवरी के लिए अलग-अलग क्षेत्रों को लेकर रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सैटेलाइट तस्वीरों में सुबह साढ़े पांच बजे के आसपास पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर बहुत घना कोहरा नजर आया और इस दौरान इन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में शीतलहर भी चली। 

पांचवीं तक की कक्षाओं की 20 तक छुट्टियां
कड़ाके की सर्दी के मद्देनजर पंजाब सरकार ने प्राइमरी से पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों में छुट्टियां 20 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। हालांकि, आठवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के स्कूल 15 जनवरी से स्कूल खुल जाएंगे। इनके लिए स्कूल का समय सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक का निर्धारित किया गया है। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि यह आदेश 20 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे।

2.2 डिग्री गिरा पंजाब का न्यूनतम तापमान
पंजाब में रविवार को न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि अब यह सामान्य के नजदीक बना हुआ है। एसबीएस का पारा शून्य रहा, वहीं अमृतसर का 4.1 डिग्री, लुधियाना का 2.5 डिग्री, पटियाला का 3.4 डिग्री, बठिंडा का 4.2 डिग्री दर्ज किया गया।

30 से अधिक ट्रेनें हुईं लेट
उत्तर रेलवे के मुताबिक, खराब मौसम और कोहरे की वजह से पंजाब आने व यहां से जाने वालीं करीब 30 से अधिक ट्रेनें 2 से 6 घंटे लेट चल रही हैं। इनमें अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और जम्मूतवी-अजमेर पूजा एक्सप्रेस प्रमुख हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com