पंजाब के शहीद ऊधम सिंह नगर में जनक पान के स्थानीय लोग ही नहीं एनआरआइ भी मुरीद

पान का नाम जुबान पर आते ही मुंह में पानी आ जाता है। अगर बात चल रही हो जनक के पान की तो इसे खाने के लिए उत्सुकता और भी बढ़ जाती है।

शहर के टीवी सेंटर के सामने शहीद ऊधम सिंह नगर में ढाबे के साथ छोटा सा खोखा लगाकर पान बेचने वाले जनक के पान के स्थानीय लोग ही नहीं, एनआरआइ भी मुरीद हैं।

इसी कारण, दिनभर यहां पर पान के शौकीनों की आमद रहती है। खास बात यह है कि लोग खाना भले ही किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में खाएं, लेकिन पान का स्वाद लेने के लिए यहां पर ही पहुंचते हैं।

जनक पान कॉर्नर के तिलक राज और उनके भांजे जसवंत सिंह पिछले चार दशक से खास पान का खास स्वाद शहरवासियों को दे रहे हैं। शहर में पान की दुकानों की कमी नहीं है।

बावजूद इसके दूर-दूर से लोग जनक के पान का स्वाद लेने यहां पर पहुंचते हैं। कारण, एक बार जनक के पान का स्वाद चखने वाले इसके दीवाने हो जाते हैं।

तिलक राज बताते हैं कि कई लोग गले की खराबी दूर करने के लिए उनके यहां से पान लेने आते हैं। वह पान में सुपारी, इलायची, मुलेठी व पिपरमेंट सहित कई तरह का सामान शामिल करते हैं। इससे यह पान औषधि का काम भी करता है।

जनक पान कॉर्नर के पान के एनआरआइ भी मुरीद है। सीजन में यहां होने वाली विवाह शादी के लिए जनक के पान का स्टाल की मांग पिछले लंबे समय से रही है।

जसवंत सिंह के मुताबिक शहर में होने वाली है एनआरआइ की शादियों के लिए उनके पान का अलग से स्टाल लगाने का अवसर मिलता है। जनक पान कॉर्नर ने इसे अलग-अलग फ्लेवर के रूप में तैयार करना शुरू किया। इसमें सहारनपुरी, बनारसी व लखनऊ फ्लेवर बेचे जाते हैं।

जसवंत सिंह बताते हैं कि धार्मिक आयोजनों में छप्पन भोग लगाने के लिए अलग से स्पेशल थाली तैयार करते हैं। इसमें मीठा पान तैयार करने में किए जाते मसाले के अलावा उसमें खास किस्म की महक का इंतजाम भी किया जाता है।

भगवान को लगने वाले छप्पन भोग में शामिल होने के कारण यह थाली तैयार करने से पहले साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है। बालाजी का जागरण हो या फिर ठाकुर जी को छप्पन भोग लगाने की बात, दूर-दूर से लोग यहां पर ऑर्डर बुक करवाने के लिए आते हैं।

छप्पन भोग के लिए मात्र 100 से लेकर दो हजार रुपये तक की थाली तैयार की जाती है। इसी तरह मीठा पान 20 रुपये से लेकर मांग के मुताबिक एक सौ रुपये तक तैयार किया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com