पंजाब के इस जिले में बिगड़ रहे हालात; लोगों को दी गई सलाह

मोहाली जिले में डायरिया का प्रकोप के चलते ही वीरवार तक कुल 71 डायरिया के मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 11 मरीजों का इलाज फेज-6 के सरकारी अस्पताल में चल रहा है। वीरवार को सिविल सर्जन डा. देविंदर कुमार ने अस्पताल पहुंच कर और संबंधित मरीजों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

बता दें कि 11 मरीजों की स्थित ज्यादा खराब होने के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि अन्य लोगों का इलाज डाक्टरों की निगरानी में उनके घरों में ही किया जा रहा है। डाक्टर दिन-रात उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं। सब से ज्यादा मरीज गांव कुंभड़ा से सामने आए हैं। डा. देविंदर कुमार ने बताया कि गांव कुंभड़ा में पहले से ही मैडिकल कैंप लगाया गया है जो 24 घंटे चल रहा है। प्रभावित लोग को ओ.आर.एस. पैकेट और जरूरी दवाएं दी जा रही हैं। कुबंडा में रहने वाली 5 साल की बच्ची और 45 वर्ष के जिस व्यक्ति की मौत का जिक्र हो रहा है, उनका नाम न तो मैडिकल टीम द्वारा किए जा रहे सर्वे में है और न ही वह कैंप और अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे थे। ऐसे में उनकी मौत का कारण डायरिया या अन्य कुछ हैं, इस बात के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

घरों में जाकर किया सर्वेक्षण
स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर- घर जाकर सर्वेक्षण भी शुरू किया है ताकि कोई भी मामला सामने आने से पहले आवश्यक चिकित्सा सहायता दी जा सके। इसके अलावा गांव के प्रभावित क्षेत्र और अन्य जगहों पर जल आपूर्ति लाइनों से भी पानी के नमूने लिए गए है। उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा रहा है।

कुछ दिनों तक पानी उवाल कर ही पीने की दी सलाह
इस बीच महामारी विशेषङ डा. हरमनदीप कौर ने लोगों से उबला हुआ पानी पीने और बुखार या अन्य संबंधित बीमारियों के गंभीर लक्षण होने पर ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचने की अपील की। उन्होंने कहाकि स्वास्थ्य विभाग पूरी कोशिश कर रहा हैकि ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में न आएं और मरीजों को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे स्वास्थ्य संबंधी किसी भी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हैल्पलाइन नंबर 104 पर |

संपर्क कर सकते हैं। इन इलाकों को किया गया डायरिया हॉट स्पाट घोषित
डायरिया के प्रकोप को देखते हुए मोहाली प्रशासन ने कई इलाकों को हाट स्पाट घोषित किया है, जिनमें वार्ड नंबर-18 रौनी मोहल्ला डेराबस्सी, सैनी नगर डेराबस्सी, गाँव धीरेमाजरा, मदनपुर, मौली बैदवान, बलौंगी आजाद नगर तथा आदर्श नगर, बड़माजरा, संते माजरा, रामबाग खरड़, शिवजोत एन्क्लेव खरड़ तथा जुझार नगर को शामिल किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com