पंजाब: एयरपोर्ट जगमग होने से पहले चोरों ने किया बड़ा खेल

अंतरराष्ट्रीय सिविल एयरपोर्ट एतिआणा को रोशन करने के लिए पंजाब स्टेट पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड ने एक सप्ताह पहले 11 किलोवाट की लाइन बिछाई थी। यह लाइन 24 घंटे एयरपोर्ट को बिजली की आपूर्ति करता। मगर इससे पहले 56 खंभों से अर्थ लाइन की रॉड और तार चोरी होने से हड़कंप मच गया है। एयरपोर्ट परिसर के अंदर विभाग ने अभी कनेक्शन चालू भी नहीं किया था। मगर उससे पहले ही चोरों ने 56 खंभों की अर्थ लाइन को साफ कर दिया। इस घटना से बिजली विभाग के अधिकारियों की नींद उड़ गई है।

गौरतलब है कि एतिआणा की 162 एकड़ जमीन पर अंतरराष्ट्रीय सिविल एयरपोर्ट के टर्मिनल निर्माण का काम अंतिम चरण में है और निर्माण कंपनियों को मार्च 2024 में इसे पूरा करके एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सुपुर्द करना है। इसी के चलते एयरपोर्ट में 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने के लिए पीएसपीसीएल ने एक हफ्ता पहले पूरी लाइन बिछाई थी। लाइन के हर खंभे पर करीब नौ फुट लंबी अर्थ लाइन होती है। इसमें रॉड और तार लगी होती है। चोरों ने 56 खंभों को निशाना बनाया और इनमें से अर्थ लाइन की रॉड और तार चोरी कर ले गए।

पीएसपीसीएल उपमंडल सुधार के जूनियर इंजीनियर नवनीत तिवाड़ी ने चोरी की पुष्टि की और कहा कि इसी हफ्ते बिजली लाइन बिछाई गई थी। कुल 55 खंभों से करीब नौ फुट लंबी अर्थ रॉड चोरी हुई हैं। मामला उच्च अधिकारियों के ध्यान में तुरंत प्रभाव से लाया गया है और विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सोमवार को थाना सुधार में चोरी की शिकायत दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चोर राजोआणा कलां गांव के खेतों से गुजरने वाली लाइन से भी 29 खंभों की अर्थ लाइन की रॉड और तार चोरी कर ले गए हैं।

एतिआणा के किसान धरमिंदर सिंह ने आरोप लगाया कि उनके खेतों से भी मोटर स्टार्टर और अन्य बिजली के उपकरण चोरी हो गए हैं। इलाके के नशेड़ी ही अधिकतर वारदात को अंजाम दे रहे हैं। एतिआणा के सरपंच लखवीर सिंह ने बताया कि आए दिन किसानों के ट्रांसफार्मर से तार और तेल चोरी होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। अब तो चोरों ने एयरपोर्ट बिजली सप्लाई लाइन को निशाना बनाकर पुलिस प्रशासन को सीधी चुनौती दे डाली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com