पंजाब : आप और कांग्रेस की अलग-अलग चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू

पंजाब में इंडिया गठबंधन की राह काफी मुश्किल है। जहां राष्ट्रीय राजनीति में आप और कांग्रेस साथ आ गए हैं, वहीं पंजाब में ऐसा होने की संभावना कम दिख रही है। दोनों दलों के आलाकमान के बीच पांच बार बातचीत हो चुकी है लेकिन सीट शेयरिंग पर एक राय नहीं बन पा रही।

इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच राष्ट्रीय स्तर पर साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति है। इसी के तहत दिल्ली और गुजरात में दोनों दल सीट शेयरिंग पर भी सहमत हो चुके हैं। 

वहीं पंजाब, जहां आप की बड़े बहुमत वाली सरकार है, में दोनों दलों के बीच 2024 लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने पर सहमति नहीं बन रही। इस मुद्दे पर दोनों दलों के आलाकमान के बीच अब तक बातचीत के पांच दौर कोई हल नहीं खोज सके हैं।

हालांकि दोनों दलों ने पंजाब में आपसी सहमति बनाने की उम्मीद बरकरार रहने की बात कही है, लेकिन इसी दौरान सूबे में कांग्रेस और आप ने अपने स्तर पर सभी 13 लोकसभा सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारकर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। 

जानकारी के अनुसार, बीते सप्ताह दिल्ली में कांग्रेस और आप आलाकमान के बीच बैठक में पंजाब के बारे में कोई फैसला नहीं होने के बाद दोनों ही दलों ने प्रदेश इकाइयों को अपने स्तर पर तैयारी शुरू करने का इशारा कर दिया है। इस कड़ी में, पंजाब कांग्रेस ने पहल करते हुए चंडीगढ़ स्थित पंजाब कांग्रेस भवन में वार रूम और राज्यस्तरीय कमेटी का गठन कर दिया है, जो राज्यभर में बूथ लेवल तक के नेताओं से सीधे तालमेल बनाकर हलकावार चुनाव रणनीति तैयार करेगी।

कांग्रेस ने 13 हलकों में लोकसभा को-ऑर्डिनेटर बनाए
इससे पहले प्रदेश कांग्रेस ने 13 हलकों में लोकसभा को-ऑर्डिनेटरों की तैनाती कर दी थी, जिन्हें लोकसभा हलका स्तर पर स्थानीय नेताओं और वर्करों के साथ समन्वय कायम करने का जिम्मा सौंपा गया है। पंजाब कांग्रेस के नवगठित वार रूम में पार्टी ने रिटायर्ड आईएफएस अधिकारी एचएस किंगरा, राजवंत राय शर्मा, यूथ कांग्रेस के महासचिव अमन स्लैच, कुलजीत सिंह बेदी और जंगप्रीत सिंह को नियुक्त किया है। वार रूम के डिजीटलाइजेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत डाटा इंटेलिजेंस यूनिट, पॉलिटिकल इंटेलिजेंस यूनिट, ग्राउंड कैंपेन टीम, फ़ील्ड मैनेजमेंट टीम, सोशल मीडिया प्रबंधन टीमों का गठन किया जाएगा।

सीएम मान दे चुके हैं सभी सीटों पर लड़ने का बयान
दूसरी ओर, पंजाब आप ने भी प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ने का बयान, उस समय दिया जब दिल्ली में कांग्रेस और आप आलाकमान के बीच पंजाब को लेकर सहमति नहीं बन सकी। 

पंजाब आप सूत्रों के अनुसार, जिलों से मिले फीडबैक में आप के नेता और वर्कर अपने स्तर पर चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। इस संबंध में स्थानीय नेताओं ने प्रदेश इकाई को भी कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव न लड़ने का आग्रह किया है। इस बीच, आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल जोकि 21 जनवरी को पंजाब पहुंचने वाले थे, ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव की उठापटक के मद्देनजर उन्होंने अपना दौरा स्थगित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, मेयर चुनाव के बाद वह चंडीगढ़ में पंजाब आप के नेताओं से लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे।

कांग्रेस की तीन दिवसीय कार्यकर्ता बैठक आज से
पंजाब कांग्रेस के प्रभारी देवेंद्र यादव, प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वंड़िंग, नेता प्रतिपक्ष प्रताप बाजवा और कार्यकारी प्रधान भारत भूषण आशु ने 23 से 25 जनवरी तक तीन दिवसीय संसदीय स्तर की कार्यकर्ता बैठक बुला ली है। इसके तहत 23 जनवरी को पटियाला स्थित कम्युनिटी हाॅल में सुबह 11 बजे पटियाला लोकसभा सीट को लेकर विचार विमर्श होगा। उसके बाद दोपहर 1 बजे कम्युनिटी हाॅल के बाहर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वास सरमा का पुतला फूंका जाएगा। इसके बाद, संगरूर में पटियाला रोड स्थित जेजी रिजार्ट में संगरूर लोकसभा सीट को लेकर बुलाई गई बैठक में विचार-विमर्श होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com