न्यूजीलैंड में टीम इंडिया इस बार भी ODI में अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी

न्यूजीलैंड-भारत के बीच तीन मैच की वन-डे सीरीज का आगाज बुधवार से होने जा रहा है। भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज में कीवी टीम का 5-0 से सूपड़ा साफ कर इतिहास रच दिया। अब विराट ब्रिगेड की नजर एकदिवसीय सीरीज को अपने नाम करने पर होगी। पिछले साल न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम ने वन-डे सीरीज फतह की थी। इस बार भी टीम इंडिया अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी।

भारत और न्यूजीलैंड की पहली बार भिडंत 1975 के विश्व कप में हुई थी, लेकिन पहली द्विपक्षिय सीरीज खेली गई 1975-76 के बीच। भारत दो मैच की सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड पहुंचा। इस सीरीज को कीवी टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था। भारत ने न्यूजीलैंड से पहली बार द्विपक्षिय सीरीज 1988-89 में जीता। चार मैच की सीरीज को टीम इंडिया ने 4-0 से अपने नाम किया था।

दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 14 एकदिवसीय सीरीज खेली गईं हैं। जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। भारत ने खेली गई 14 वन-डे सीरीज में से आठ में जीत दर्ज की है, वहीं कीवी टीम ने चार सीरीज अपने नाम किया है। जबकि दो श्रृंखला ड्रॉ रही हैं।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अभी तक कुल 107 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से टीम इंडिया ने कुल 55 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 46 मुकाबले में जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ हुआ है और पांच मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे में भारत की ओर से सबसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। सचिन ने 42 मैचों में 1750 रन बनाए हैं। वहीं दूसरे नंबर कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 23 मैच में 1303 रन बनाए हैं। इसमें पांच शतक और सात अर्धशतक भी शामिल हैं। न्यूजीलैंड की ओर से एनजे एस्टल ने सर्वाधिक 1207 रन बनाए हैं। वहीं दूसरे नंबर रॉस टेलर हैं, जिन्होंने 1191 रन बनाए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com