नौजवानों के विचार यूं ही खत्म नहीं होने देंगे, जानिए PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

नौजवानों के विचार यूं ही खत्म नहीं होने देंगे, जानिए PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ गुजरात दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने बेंजामिन के साथ रोड शो किया, पतंग उड़ाई और चरखा भी चलाया। उसके बाद वो गुजरात के धोलेरा पहुंचे और ‘आइक्रिएट’ सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी अपने चिरपरिचित अंदाज में नजर आए। एकबार फिर उन्होंने नौजवानों को संबोधित करते हुए उनके जोश को सलाम किया। उन्होंने इजरायल और भारत के उद्मियों को फायदा पहुंचाने के लिए खोले गए आईक्रिएट सेंटर का स्वागत करते हुए कई महत्वपूर्ण बातें कहीं-नौजवानों के विचार यूं ही खत्म नहीं होने देंगे, जानिए PM मोदी के भाषण की बड़ी बातेंपीएम मोदी के संबोधन की 12 बड़ी बातें…

– iCreate का जो आइ है, वो स्मॉल लेटर में हैं। जब iCreate का नाम तय हो रहा था, तो आई को हमने छोटा क्यों रखा, इसके पीछे भी एक वजह थी। साथियों, क्रिएटिविटी की सबसे बड़ी रुकावट होती है आई का बड़ा होना। बड़ी आई का मतलब है अहम और अहंकार से भरा होना, तो हमने आई को छोटा कर दिया। 

– Convention और innovation के बीच हमेशा से ही खींचतान रही है | जब भी कोई कुछ नया करना चाहता है, तो एक वर्ग उसका मज़ाक उड़ाता है, विरोध करता है। 
– सफलता की पहली शर्त होती है- साहस। जो साहस कर सकता है, वो कोई भी निर्णय ले सकता है। मैं iCreate के माध्यम से Innovation कर रहे साहसी युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। 
– मुझे खुशी है कि iCreate ने देश के नौजवानों को उनके सपने पूरे करने में, उनके innovative ideas को साकार करने में मदद दी है। iCreate के Innovative Products के बारे में जानकर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। 

– हमारे युवाओं के पास energy भी है और enthusiasm भी, उनको चाहिए तो थोड़ा सा encouragement, थोड़ी सी mentorship, थोड़ा सा network, थोड़ा सा institutional सपोर्ट। 
-नौजवानों के विचार यूं ही खत्म ना हो जाएं, इसे देखना हम सभी का दायित्व है। 
– हर व्यक्ति के मन में, हर नौजवान के मन में कुछ ना कुछ नया करने की, innovative करने की इच्छा होती है। 
– इससे दोनों देशों के युवाओं को तकनीक की दिशा में कुछ नया करने में मदद मिलेगी। इस सहयोग से खाद्यान्न, पानी, रोगों से मुक्ति तथा ऊर्जा के क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

-आज आवश्यकता है कि हमारे युवा देश के सामने खड़ी समस्याओं से मुक्ति के लिए खोज करें | सामान्य व्यक्ति की जीवनशेली को कम से कम खर्च में कैसे अच्छा किया जा सकता है, इसके लिए आविष्कार और खोज करें। 

– भारत और इजरायल के बीच ये सहयोग, ये परस्पर विकास की भावना, दोनों ही देशों के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 21वीं सदी में दोनों देशों का ये साथ मानवता के इतिहास में नया अध्याय लिखेगा।

 – पिछले साल मेरी इजरायल की यात्रा के दौरान हमने 40 मिलियन यूएस डालर का एक फंड भी स्थापित किया जिसमें भारत और इजरायल के युवा इनोवेटर एक साथ काम करेंगे और नई तकनीकों का आविष्कार भी करेंगे। 
 
-आज देश में स्वच्छ भारत का एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है | स्वच्छता को लेकर क्या हम नए नए innovations कर सकते हैं|  waste to wealth, इस एक विषय में innovation की अपार संभावनाएं हैं। 

 इससे पहले रोड शो शहर के हवाई अड्डे से शुरू हुआ और आठ किमी का सफर तय करने के बाद साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ। इस दौरान रोड के किनारे लगभग 50 मंच तैयार किए गए, जहां देश के विभिन्न राज्यों से आए लोग नेतन्याहू का स्वागत झांकियों से स्वागत किया।
साबरमती आश्रम पहुंचने के बाद नेतन्याहू और उनकी पत्नी ने सबसे पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बापू के आश्रम में पहुंचे नेतन्याहू ने वहां मौजूद चरखे को अपनी पत्नी संग चलाकर भी देखा। दिलचस्प बात है कि पीएम मोदी गाइड की भूमिका रहे और पतंग उड़ाने से लेकर चरखा चलाने की ट्रेनिंग भी देते नजर आए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com