नॉर्थ कोरिया ने दागी मिसाइल तो भड़के अमेरिका

उत्तर कोरिया ने अभ्यास के दौरान बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। अब संयुक्त राज्य अमेरिकादक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त रूप से उत्तर कोरिया के इस कारनामे की निंदा की है। वर्जीनिया के लिटिल वाशिंगटन में जापान के उप विदेश मंत्री मसाताका ओकानो और दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री किम होंग क्यून के साथ अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल ने बैठक की थी।

उत्तर कोरिया ने हाल ही में अभ्यास के दौरान पूर्वी समुद्री क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। अब संयुक्त राज्य अमेरिका,दक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त रूप से उत्तर कोरिया के इस कारनामे की निंदा की है। वर्जीनिया के लिटिल वाशिंगटन में जापान के उप विदेश मंत्री मसाताका ओकानो और दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री किम होंग क्यून के साथ अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल ने बैठक की थी। बैठक के बाद तीनों देशों का एक संयुक्त बयान सामने आया है।

शांति बनाए रखने की अपील
तीनों सहयोगियों ने दक्षिण चीन सागर में गैरकानूनी समुद्री दावों का विरोध” के महत्व को पहचाना और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व की पुष्टि की। संयुक्त बयान में कहा गया,’ताइवान में हमारी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है और हम आगे शांतिपूर्ण समाधान का ऐलान करते हैं।’

10 छोटी मिसाइलें दागीं
प्योंगयांग राज्य मीडिया ने हाल ही में कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया को निशाना साधते हुए “सुपर-लार्ज मल्टीपल रॉकेट” लांचरों के तोपखाने प्रदर्शन अभ्यास का निरीक्षण किया।

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में लगभग 10 छोटी रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं और प्योंगयांग द्वारा असफल उपग्रह रॉकेट लॉन्च के कुछ दिनों बाद ऐसा किया गया।

बताया जा रहा है, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और अन्य क्षेत्रीय सहयोगियों और साझेदारों की आलोचना के बावजूद उत्तर कोरिया अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 27 मई और 29 मई को उत्तर कोरिया की तरफ से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल की कड़ी निंदा की है। अमेरिका ने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का सीधा उल्लंघन है।

वहीं विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में बताया है,अमेरिका और जापान ने वाशिंगटन और टोक्यो के बीच रणनीतिक वैश्विक सहयोग के नए युग के महत्व पर जोर दिया है |

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com