नेपाल में टिकटॉक पर प्रतिबंध के बाद इंटरनेट ट्रैफिक तेजी से बढ़ा

नेपाल में सरकार द्वारा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के तुरंत बाद इंटरनेट ट्रैफिक तेजी से बढ़ गया है। इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और विशेषज्ञों का कहना है कि नेपाल में इंटरनेट बैंडविड्थ की खपत में टिकटॉक की हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है और जब इस पर प्रतिबंध लगाया गया है तो इंटरनेट की खपत में गिरावट होनी चाहिए। लेकिन इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा पोस्ट को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि प्रतिबंध के बाद इंटरनेट ट्रैफ़िक में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पिछले सोमवार को सरकार के अचानक प्रतिबंध के बाद, अधिकांश टिकटॉक उपयोगकर्ताओं ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) ऐप इंस्टॉल किए हैं जो उन्हें स्थानीय सेंसरशिप को बायपास करने की अनुमति देते हैं। वीपीएन टिकटॉक के लिए उपयोगकर्ता के स्थान और क्षेत्र को बदलता है और उन्हें उनकी पसंद के देश और सर्वर से जुड़ने की अनुमति देता है और एक नया आईपी पता भी प्रदान करता है। टेलीकॉम रेगुलेटर ने दावा किया कि टिकटॉक का 95 फीसदी ऑपरेशन शनिवार तक ब्लॉक कर दिया गया लेकिन उपयोगकर्ता नियामक से एक कदम आगे नजर आ रहे हैं। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन ऑफ नेपाल के अध्यक्ष सुधीर पराजुली ने कहा, “टिकटॉक प्रतिबंध के बाद इंटरनेट ट्रैफिक में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो वीपीएन ऐप्स की स्थापना के कारण हो सकता है।”

उन्होंने कहा, नेपाल में लगभग 2.2 मिलियन टिकटॉक उपयोगकर्ता हैं। नेपाल इंटरनेट एक्सचेंज के अनुसार, स्थानीय ट्रैफ़िक को स्टेबल रखने और अंतरराष्ट्रीय बैंडविड्थ को बचाते हुए स्थानीय सामग्री के साथ स्थानीय वेब सर्फिंग को बेहतर बनाने के लिए स्थापित नेपाल का एकमात्र इंटरनेट एक्सचेंज पॉइंट, बैंडविड्थ-गॉब्लिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के प्रतिबंध के बावजूद इंटरनेट ट्रैफ़िक में गिरावट नहीं हुई है। पिछले सोमवार को कैबिनेट की बैठक में सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया था, जिसमें कहा गया था कि इसकी सामग्री देश के सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ रही है। हालाँकि, फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है, जिस पर सोमवार से सुनवाई शुरू होगी।

नेपाल दूरसंचार प्राधिकरण में निगरानी प्रभाग के निदेशक बिजय कुमार रॉय ने कहा, “दो दूरसंचार सेवा प्रदाता-नेपाल टेलीकॉम और एनसेल- और 30 से अधिक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने पहले ही टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया है।” वियानेट, सुबिसु, क्लासिक टेक और टेकमाइंड्स जैसे इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, जिनके पास बड़ी संख्या में ग्राहक हैं, ने भी सरकारी निर्देश के अनुरूप टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया है। पिछले सोमवार को, सरकार द्वारा चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के कुछ घंटों बाद, टिकटॉक ने दूरसंचार नियामक, नेपाल दूरसंचार प्राधिकरण को एक ईमेल लिखा, जिसमें प्रतिबंध के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com