नेपाली उप प्रधानमंत्री ने चीनी समकक्ष से की मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने बताया कि नेपाल के वित्त मंत्री पौडेल ने गुरुवार की चर्चा के दौरान दोनों सरकारों के बीच हुए समझौतों को लागू करने में तेजी लाने के लिए सामूहिक रूप से काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिष्णु प्रसाद पौडेल ने अपने चीनी समकक्ष डिंग शुएशियांग के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने समयबद्ध तरीके से परियोजनाओं के लागू करने सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा की।

सामूहिक रूप से काम करने की आवश्यकता: पौडेल
पौडेल चीन की छह दिवसीय यात्रा पर गए हुए हैं। वह शनिवार को काठमांडू लौटेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि नेपाल के वित्त मंत्री पौडेल ने गुरुवार की चर्चा के दौरान दोनों सरकारों के बीच हुए समझौतों को लागू करने में तेजी लाने के लिए सामूहिक रूप से काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

चीनी उप प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की
वहीं, डिंग ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की। साथ ही परस्पर लाभ के लिए नेपाल और चीन के बीच व्यावहारिक सहयोग के महत्व पर जोर दिया। इसके अलावा, चीन के उप प्रधानमंत्री ने समझौतों के समय पर लागू करने के प्रस्ताव पर भी सहमति जताई।

इन परियोजनाओं पर फोकस
विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि दोनों नेताओं ने ट्रांस-हिमालयन बहुआयामी संपर्क नेटवर्क के अंतर्गत परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई। विशेष रूप से काठमांडू-केरुंग रेलवे, सीमा पार ट्रांसमिशन लाइन, किमाथांका-हिले और हिल्सा-सिमिकोट सड़क परियोजना पर काम करना है।

पौडेल और डिंग ने बुनियादी ढांचे, पर्यटन, शिक्षा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच आपसी संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

नेपाल-चीन विकास सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा
इससे पहले, नेपाली वित्त मंत्री ने नेपाल-चीन विकास सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी के अध्यक्ष लुओ झाओहुई से मुलाकात की। इस दौरान बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी, व्यापार एवं परिवहन तथा बंदरगाहों के क्षेत्रों में सहयोग को और गहरा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

लुओ ने चल रही परियोजनाओं के साथ-साथ आजीविका और सुशासन से संबंधित योजनाओं में तेजी लाने में चीनी सरकार के लिए समर्थन व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने कृषि एवं औद्योगिक पार्कों के साथ-साथ मदन भंडारी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में सहयोग पर भी चर्चा की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com