नासा अंतरक्षियात्रियों को पैराशूट के माध्यम से सकुशल अंतरिक्ष में उतारेगी

नासा अंतरिक्ष में यात्रियों को सकुशल उतारने के लिए नित नए प्रयोग करता रहता है। अब इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए स्पेसएक्स एजेंसी के साथ मिलकर एक नए तरह का प्रयोग किया गया है। इस प्रयोग के तहत अब नासा और स्पेसएक्स एजेंसी अंतरक्षियात्रियों को पैराशूट के माध्यम से सकुशल अंतरिक्ष में उतारेगी। नासा ने स्पेसएक्स एजेंसी के साथ मिलकर इसका एक परीक्षण किया और उसका वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में पैराशूट से अंतरिक्ष में सफल लैडिंग को भी दिखाया गया है।

नासा और स्पेसएक्स नामक एजेंसी ने सामूहिक रुप से इसका परीक्षण किया है। इस परीक्षण में हवाई जहाज से एक पैराशूट निकलते दिखाया गया है उसके बाद उसे आगे जाकर फिर अन्य तरीके से कनवर्ट होकर दूसरे पैराशूट के जरिए नीचे उतरते हुए दिखाया गया है।

 

स्पेसएक्स के ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो टवीट किया गया है जिसमें ये दिखाया गया है कि किस तरह से हवाई जहाज से पैराशूट के सहारे पहले एक चीज बाहर निकलती है फिर आगे जाकर वो तीन पैराशूट की मदद से उतरते हुए दिखाई देती है। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जब विमान से लैंडर को उतारा जाएगा तो उसमें एक पैराशूट का इस्तेमाल किया जाएगा। जब रोवर को अंतरिक्ष में उतारा जाएगा तो उसके सुरक्षित लैडिंग के लिए उसमें तीन पैराशूट या अन्य की मदद ली जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com