नही पता होगा आपको केले के छिलके के ये… अनोखे फायदे

फलों में केला ऐसा है, जो हर मौसम मिलता है। और विटामिन,मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए केले के नुस्‍खों को कुछ आजमाया जाता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि केले का छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना की इसके अंदर का फल। अधिकतर लोग केले के छिलके को फेंक देते हैं लेकिन जो फायदे हम बताने जा रहे हैं, उन्हें जानने के बाद आप इन्हें फेकना भूल जाएंगे….

-एक स्टडी के मुताबिक अगर 3 दिन तक रोजाना केले के 2 छिलके खाए जाए तो शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की मात्रा 15 फीसदी तक बढ़ जाती है। ये मूड को अच्छा रखने में भी मदद करते है।

-दांतों पर 2 मिनट केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड दांतों के पीलेपन को दूर कर देता है।

-केले का छिलका शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से रोकता है. लेकिन इसमें पीले छिलकों के मुकाबले कच्चे हरे केले का छिलका ज्यादा फायदेमंद होता है।

-केले के छिलकों में केले से भी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में मददगार होता है। परिणामस्वरूप मोटापे को भी कम करता है।

-चोट लगने पर पड़े नील के निशान या दर्द वाली जगह पर छिलका (30 मिनट) रखने पर चोट का दर्द गायब हो जाएगा।

-केले के छिलकों में ट्रिप्टोफेन नाम का एक तत्व होता है, जिसकी वजह से सुकुन की नींद आने में मदद मिलती है।

-यदि आप मस्‍सों से परेशान हैं तो केले के छिलको को उसके ऊपर रखकर टेप लगाकर छोड़ दें। कुछ दिन ऐसे ही करने से मस्‍से की समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा।

-केले का छिलके खून साफ करने और कब्ज आदि को खत्म करने में भी मदद करते है।

-केले के छिलकों में ल्यूटिन नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

-केले का छिलका त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, ये चेहरे के कील-मुंहासों, मस्से, झुर्रियां, दाद आदि को मिटाने में मदद करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com