नवंबर में इन जगहों का मौसम रहता है बेहद सुहाना, यादगार बनाये अपना हर पल इन जगहों पर

नवंबर में दिवाली के बाद छठ और गुरू नानक जयंती खास फेस्टिवल्स हैं जब कई जगहों पर छुट्टी होती है तो अगर आप घर में बैठकर इन छुट्टियों को नहीं बितान चाहते तो भारत की इन जगहों पर जाकर बिता सकते हैं रिलैक्सिंग वेकेशन। जहां का मौसम नवंबर में बेहद सुहाना रहता है जब आप बेफ्रिक होकर ले सकते हैं घूमने का मजा।

नवंबर महीने में कई जगहों पर ठंड दस्तक दे देती है, लेकिन वहीं कुछ जगहों पर इस महीने में भी मौसम काफी अच्छा होता है। ऐसा मौसम जब आप धूप, गर्मी, पसीने की परवाह किए बगैर घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप इस महीने में जाने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि इस महीने से कई जगहों पर फेस्टिवल्स की भी शुरुआत हो जाती है, जो जनवरी, फरवरी तक चलती है। इन फेस्टिवल्स में शामिल होकर आप कई तरह के एडवेंचर का भी एक्सपीरियंस ले सकते हैं। आइए जान लेते हैं इन जगहों के बारे में।

ऊटी तमिलनाडु

तमिलनाडु में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो नवंबर में घूमने के लिए है एकदम बेस्ट। पहाड़ियों से घिरा होने की वजह से इसे “पहाडिय़ों की रानी” भी कहा जाता है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ऊटी वैसे तो हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर ज्यादा मशहूर है, लेकिन यहां आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ आकर भी फुल एन्जॉय कर सकते हैं।

रन ऑफ कच्छ गुजरात

रन ऑफ कच्छ गुजरात नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। ये दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक है लेकिन नवंबर से लेकर फरवरी तक यहां का मौसम सुहावना रहता है, जब आप आराम से इसे और आसपास की जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। नवंबर से ही यहां रन ऑफ कच्छ फेस्टिवल की भी शुरुआत हो जाती है। जिसमें शामिल होकर आप कई तरह की सांस्कृतिक और एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं।

उदयपुर राजस्थान

राजस्थान के पॉपुलर डेस्टिनेशन्स में से एक है उदयपुर, जिसे “पूर्व का वेनिस” और “झीलों के शहर” के नाम में भी जाना जाता है। चारों ओर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ उदयपुर बेहद शानदार जगह है। साल के बाकी महीनों में ये जगह गर्म होती है, लेकिन नवम्बर से यहां का मौसम घूमने के अनुकूल होने लगता है। यहां आकर आप झीलों, महलों का दीदार करने के साथ यहां के जायकों को चखना मिस न करें।

कलिपोंग पश्चिम बंगाल
कलिपोंग पश्चिम बंगाल का ऐसा हिल स्टेशन है, जहां आप सर्दियों के मौसम में जाने का प्लान कर सकते हैं। ये जगह शानदार घाटियों और बौद्ध मठों के लिए मशहूर है। कलिपोंग दार्जिलिंग से पूर्व की ओर मात्र 50 मिनट की दूरी पर स्थित है। नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह जन्नत है ही, लेकिन अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आपके लिए भी काफी ऑप्शन्स हैं यहां। कुल मिलाकर कहा जाए तो ये जगह आपको बोर होने का मौका नहीं देगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com