नग्न होकर सोने के 5 कमाल के फायदे जानकर आप हो जायेगें पागल…

इसलिए अपने पायजामे और नाइटी को दूर फेकिये और बिना कपड़ों के सोने की आदत डालिये इसके लिए इस बात का खास ख्याल रखें की अपना प्राइवेट रुम होना चाहिए. लोगों को बिना कपड़ों के निर्वस्त्र होकर सोने में बहुत शर्म आती है. हालांकि शायद यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नग्न होकर सोने के कई स्वास्थ्य लाभ है और यह आपकी जीवनशैली को बेहतर करने में मदद करता है. रात में न्यूड होकर सोना क्यों हमारे शरीर के लिए लाभदायक ही नहीं वरन जरुरी भी है.

वेजिटेरियन संभोग से ऐसे अपने पार्टनर को दे ड़बल मजा की वो भूल ना पाए कभी…

पार्टनर के साथ अच्छा रिश्ता

अपने पार्टनर के साथ नग्न होकर सोना आपके रिलेशनशिप को और मजबूत बनाता है. क्योंकि जब आप दोनों नग्न होकर एक साथ सोते हैं तो एक दूसरे की त्वचा की आपस में छूने पर ऑक्सीटोसिन हार्मोन अधिक मात्रा में निकलता है. यह हार्मोन आपसी रिश्तो को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. ऑक्सीटोसिन का लेवल अपने पार्टनर को किस करने पर और आलिंगन के दौरान काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा अपने पार्टनर के साथ सोने में आपको उनके शरीर की पूरी तरह से जानकारी हो जाएगी और आप उनके शरीर को उत्तेजित करने वाली जगहों को आसानी से पहचान जाएंगे. इंग्लैंड में हुए एक सर्वे के मुताबिक 57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ नग्न होकर सोते हैं वे सामान्य लोगों की तुलना में काफी ज्यादा खुश पाए गए.

अच्छी बॉडी इमेज बनाने में सहायक

हममें से कई लोग अपनी अच्छी बॉडी इमेज बनाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं. मॉडल और एक्टर्स की परफेक्ट बॉडी देखकर, वैसा बन पाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. हालांकि न्यूड होकर सोने से धीरे-धीरे आप अपने शरीर की फिजिकल कमियों के बारे में आसानी से जान पाएंगे. इससे खुद के शरीर को अपनाने में आपको मदद मिलेगी. क्योंकि जब आप रोज सुबह मिरर में खुद को देखते हैं तो आप शरीर के कुछ हिस्सों को देख पाते हैं लेकिन जब रात में आप सोते समय न्यूड होकर सोएंगे तब आप अपने शरीर के हर हिस्से को नोटिस कर पाएंगे और उनमें जरूरी बदलाव भी ला सकेंगे.

शरीर को ठंडा रखता है

गर्मियों के मौसम में अक्सर हम ज्यादा गर्मी और आद्रता के कारण ठीक से सो नहीं पाते हैं. इसके अलावा नाइट गाउन और पैजामा में सोने के कारण गर्मी और ज्यादा महसूस होने लगती है. जबकि न्यूड होकर सोने से आपके शरीर का तापमान बिल्कुल नियंत्रित रहता है और आप आसानी से जल्दी सो पाते हैं. यह एक अच्छी नींद पाने का उपयुक्त तरीका है और इससे आपको एयर कंडीशनर का तापमान बार-बार कम करने के झंझट से छुटकारा भी पा सकेंगे.

स्किन के लिए उपयोगी

दिनभर कपड़ों में बाहर काम करने के कारण और साथ ही दिन भर घर में आद्रता के कारण आपकी त्वचा को खुद को सही रखने का मौका ही नहीं मिल पाता. यह हम सब जानते हैं कि सोते समय स्किन खुद से ही अपने आप सही करती है, जिसे हम अक्सर ब्यूटी स्लिप कहते हैं. इसलिए जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो कोई भी फैब्रिक आपके स्किन के संपर्क में नहीं रहता जिसे यह प्रक्रिया और अच्छे से होती है और आपकी स्किन को और बेहतर होती जाती है. इस तरह सोने से आपकी पूरी त्वचा ठीक से सांस ले पाती है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है.

स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ाता है

एक शोध के अनुसार रात में सोते समय टाइट बॉक्सर अंडरवियर पहनने के कारण आपकी स्पर्म की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है. इस सर्वे में लगभग 500 लोगों को शामिल किया गया था, जिसने उनसे कहा गया कि वह दिन और रात में अपनी पसंद के हिसाब से अंडरवेयर पहने. इस दौरान उनके स्पर्म क्वालिटी भी रिकॉर्ड की गई. इस सर्वे में पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में बॉक्सर पहना और रात में न्यूड होकर सो रहे थे उनके स्पर्म में, बॉक्सर या अंडरवियर पहन कर सोने वाले लोगों की तुलना में डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25% कम था. इसलिए आप अपने स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं तो जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न हो कर सोएं.

योनि के स्वास्थ्य को सही रखता है

आपकी स्किन के जैसे ही आप की योनि का भी उसका पीएच लेवल यंत्र रखने, इंफेक्शन से बचाने के लिए रात में सांस लेने की जरूरत होती है. वजाइनल यीस्ट इंफेक्शन, कलिम्ब्कनस नामक फंगस के कारण होता है जो की नमी और गर्म जगह पर पनपते हैं. न्यूड होकर सोने से आपके प्राइवेट पार्ट भी सूखे रहते हैं और ठीक से सांस ले पाते हैं. जिससे वे इस तरह के खतरों से बचे रहते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com