नए साल पर मोदी सरकार का तोहफा, इतने रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

नए साल पर मोदी सरकार ने आम आदमी को एक और तोहफा दिया है. सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलिंडर 5.91 रुपये सस्ता, बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में 120.50 रुपये की राहत दी गई है. नई कीमतें आज रात से लागू होंगी. एक महीने में दूसरी बार कीमतों में कटौती की गई है. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये की कटौती की गई है. अब 14.2 किलो सिलेंडर की कीमत 689 रुपये हो गई है.

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल ने अपने एक बयान में कहा, दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर अब 494.99 रुपये में मिलेगा. कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी. इससे पहले इसकी कीमत 500.90 रुपये थे. इस माह में दूसरी बार एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है. इससे पहले, एक दिसंबर को 6.2 रुपये की कटौती की गई थी. 

इससे पहले 1 दिसंबर को कीमतों में कटौती की गई थी. उस समय सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 6.52 रुपये सस्ता हुआ था जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का बाजार मूल्य 133 रुपये कम हुआ. कीमत घटने के बाद दिल्ली में 14.2 किलो के सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 500.90 रुपये थी.

अंतराराष्ट्रीज बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कटौती के चलते कीमतें लगातार घट रही हैं.एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है.v

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com