नए साल पर बांकेबिहारी मंदिर की बदली व्यवस्था

देश में कोरोना के नए वैरिएंट जेएन-1 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रदेश में अलर्ट जारी कर कोविड की गाइडलाइन पालन करने को कहा गया है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि नए साल पर ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए आने लाखों श्रद्धालु के मद्देनजर धार्मिक स्थलों पर दो गज दूरी और मास्क के नियम का पालन कैसे हो सकेगा। हालांकि मंदिर की ओर से गाइडलाइन तैयार की जा रही हैं….

वृंदावन में बांकेबिहारी के दर्शन के लिए नव वर्ष पर करीब पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने शासन की गाइडलाइन की पालना करवाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस को पत्र लिखा है। होटल संचालक, फैक्ट्री और अन्य प्रतिष्ठान संचालकों को भी आदेश दिया गया है कि वे अपने यहां कोविड गाइडलाइन का पालन कराएं। सभी सरकारी महकमों को भी अपने यहां आने वाले कर्मचारी व आगंतुकों को नियमों का पालन कराने का आदेश दिया गया है, लेकिन वर्तमान में हालत यह है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर कोविड नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को सभी स्थलों, होटलों और सरकारी महकमों में यही स्थिति रही।

बच्चे-बुुजुर्गों को न लाएं, बीमार है तो दवा खाकर आएं
बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधन नए साल पर उमड़ने वाली भीड़ से कोविड फैलने की आंशका के मद्देनजर गाइडलाइन तैयार कर रहा है। मंदिर के प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा ने बताया कि कोविड महामारी का खतरा फिर से बढ़ रहा है। नव वर्ष पर लाखों श्रद्धालु आराध्य बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए आएंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गाइड लाइन तैयार की जा रही है। जल्द ही इसे जारी किया जाएगा। वहीं उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि नववर्ष पर अपने साथ छोटे बच्चे, बुजुर्ग, अस्वस्थ और दिव्यांग को न लाएं। श्रद्धालु व्रत न रखकर आएं और बीमार हैं तो दवा खाकर ही मंदिर में दर्शन करने आएं।

फैला कोविड तो ठप हो जाएगा पर्यटन उद्योग
गोवा, केरल और महाराष्ट्र में कोविड के नए वैरिएंट के केस सामने आ चुके हैं। देश के अन्य हिस्सों में सामान्य कोविड के मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ने लगी हैं। ऐसे में 2020 और 2021 में कोविड के कारण लॉकडाउन का दंश झेल चुके ब्रज के उद्यमियों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। होटल, रेस्तरां सहित पायल, साड़ी, टोंटी उद्यमियों को आशंका है कि भीड़ के कारण कोरोना के केस यहां बढ़े तो कारोबार को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सीएमओ ने की ये अपील 
सीएमओ अजय कुमार वर्मा ने बताया कि कोविड के केस देश के कई हिस्सों में सामने आए हैं। लोगों से अपील है कि वह कोविड नियमों का पालन करें। मास्क अवश्य लगाएं। स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर से पूरी तैयारी कर ली है। धार्मिक स्थलों के संचालक भी अपने यहां मास्क लगाने के नियम का पालन श्रद्धालुओं से जरूर कराएं। जरूरी नहीं हो तो भीड़ में जाने से बचें। जाएं भी तो सामाजिक दूरी बनाए रखें और मास्क पहनें। घर जाकर हाथ और मुंह को अच्छे से साफ करें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com