नए वर्ष में सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के कार्डधारकों को दिया ये बड़ा तोहफा

नए वर्ष में सरकार ने अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के कार्डधारकों को बड़ा तोहफा दिया है।

अब इन दोनों योजनाओं से जुड़े कार्डधारकों को राशन निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। शासनादेश जारी होने के बाद जिला पूर्ति कार्यालय ने इस संबंध में राशन विक्रेताओं को निर्देश जारी कर दिए हैं।

डीएसओ विपिन कुमार ने बताया कि अभी तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और अंत्योदय कार्डधारकों को सरकारी राशन का भुगतान करना पड़ता था। अब इस व्यवस्था को सरकार ने समाप्त कर दिया है।

बताया कि इस माह से अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड गेहूं 13.300 किग्रा, चावल 21.70 किग्रा और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों को प्रति यूनिट गेहूं दो किग्रा और चावल तीन किग्रा का भुगतान नहीं करना होगा।

सरकार ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। जबकि इस तरह की राहत राज्य खाद्य योजना के उपभोक्ताओं को नहीं दी गई है। इससे पूर्व कोविड काल में इन दोनों योजनाओं के लिए सरकार ने अलग से मुफ्त राशन योजना संचालित की थी। योजना को हर तीन माह के लिए बढ़ाया जा रहा था।

बताया कि जिले में करीब एक हजार 45 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें संचालित हो रही है। दोनों योजनाओं के करीब दो लाख बीस हजार कार्डधारक हैं।

वहीं राशन विक्रेताओं को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि योजना में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। विभाग की ओर से निर्धारित समय पर दुकान खोलने के साथ ही राशन वितरण करने के निर्देश राशन विक्रेताओं को जारी किए गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com