धरती पर इन जगहों पर बसती है जन्नत, गर्मियों में घूम आइए ये 4 खूबसूरत डेस्टिनेशंस

भारत भौगोलिक विविधताओं से भरा देश है। यहां की बोली, रहन-सहन, खान-पान, पहनावा एवं संस्कृति, सभ्यता और संस्कार पूरे विश्व को आश्चर्य में डाल देते हैं। कुदरती नजारों, ऐतिहासिक महलों और प्रकृति की दिल जीत लेने वाली खूबसूरती से घिरा भारत, पर्यटकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। अगर आप घूमने- फिरने का शौक रखते हैं और गर्मियों में खुद को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो भारत की इन जगहों को जरूर घूमें, यहां आप धरती पर ही जन्नत जैसी खूबसूरती को महसूस कर सकेंगे। इन जगहों को घूमने के बाद आप भारत के दीवाने हो जाएंगे।

मुन्नार जैसी खूबसूरत जगह विदेश नहीं बल्कि हमारे देश में है। जहां की खूबसूरती को देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। समुद्र के किनारे बसे इस शहर कि खूबसूरती का जिक्र करने के लिए आपके शब्द कम पड़ जाएंगे। समुद्र में बहता नीला पानी पास में ग्रे कलर की रेत और साथ में वहां कि हरियाली आकर्षण का केंद्र है। कई बार आपको बोटिंग के दौरान डोल्फिन भी नजर आती हैं, जो आपके ट्रिप को और भी यादगार बना देगी।

तवांग अरुणाचल प्रदेश की बहुत खूबसूरत जगह है। कुदरत ने बेहद खूबसूरती से इसे सजाया है। यह स्थान पूरी दुनिया में बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। तवांग जाने के लिए न कोई रेलवे स्टेशन है और न हीं एयरपोर्ट है। आपको बता दें वहां हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

जम्मू-कश्मीर भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। वैसे तो कश्मीर में हर तरफ आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे लेकिन वहीं श्रीनगर की खूबसूरती में चार चांद लगाती ‘डल झील’ की अपनी अलग ही बात है। घरनुमा वोट (हाउसवोट) से भरी ‘डल’ झील की अपनी अलग खूबसूरती है। ‘डल’ सुबह देखने में और भी खूबसूरत लगती है। श्रीनगर के चिनार के पेड़ और और लालचौक विश्वप्रसिद्ध हैं।

मैकलॉडगंज हिमाचल प्रदेश में है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती जन्नत से कम नहीं है। इस जगह को घूमने के लिए आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं। ज्यादातर पर्यटक मैकलॉडगंज उस वक्त आते हैं जब यहां चारों तरफ बर्फ की चादर नजर आती है। लाखों की तादाद में देश-विदेश से सैलानी इस जगह की अनुपम छटा को देखने के लिए आते हैं। यहां आप कैंपिग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। पहाड़ों पर बने छोटे-छोटे ढ़ाबों के खाने का आनंद ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com