दो निजी वाहन जब्त, 25 स्कूल बसों के चालान

जिले में निजी स्कूल बसों की चेकिंग सोमवार को शुरू हो गई। चेकिंग के लिए उप मंडल स्तर पर कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी एसडीएम के नेतृत्व में चेकिंग कर रही है। कमियां मिलने पर बच्चों को स्कूल ले जाने वाले दो निजी वाहन जब्त किए गए। वहीं 25 स्कूल बसों के चालान किए।
शहर में एसडीएम दर्शन कुमार के नेतृत्व में टीम ने सबसे पहले शहर के पीकेआर जैन स्कूल की बसों की चेकिंग की। चेकिंग के दौरान बस में सीसीटीवी खराब मिले और एक बस की ब्रेक लाइट नहीं जली। एक फायर उपकरण का प्रेशर भी लो मिला। इस उपकरण को टीम सदस्य ने चलाकर भी देखा, लेकिन वह लो प्रैशर की वजह से नहीं चला। एक बस के अंदर का सीसीटीवी कैमरे में डिस्प्ले भी सही नहीं आया। इसके साथ ही टीम ने बसों में मोबाइल नंबर, हेल्पलाइन नंबर लिखवाने के भी निर्देश दिए।
बसों में सफाई व्यवस्था भी ठीक नहीं मिली। टीम सदस्यों ने चालकों और अटेंडेंट से भी बातचीत की। टीम में एसडीएम दर्शन कुमार, बीईओ सतबीर सैनी, थाना प्रभारी बलदेव नगर संदीप कुमार, आरटीए से अनिल सैनी, स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर राजेंद्र राय भी शामिल रहे। ट्रैफिक एसएचओ जोगिंद्र सिंह ने बताया कि 27 निजी स्कूल बसों के चालान किए गए। साथ ही एक स्कूल वैन व एक ऑटो को इंपाउंड किया गया। स्कूल वैन में 16 और ऑटो में 14 बच्चे भरे थे।

एसडीएम दर्शन कुमार ने कहा कि प्रशासन का मकसद चालान काटना नहीं है, बल्कि बच्चों की सुरक्षा करना हम सबका दायित्व है। उन्होंने बताया स्कूलों के चालकों से उनके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ उनके आधार कार्ड, मोबाइल नंबर की भी जानकारी ली गई और समय-समय पर उन्हें अपना हेल्थ चेकअप करवाने बारे भी कहा। उन्होंने बताया कि स्कूली वाहनों के पीछे स्कूल के प्रचार से संबंधित लगे पोस्टर भी हटवाए गए।

बच्चों से डॉक्टर ने पूछा, अंकल गाड़ी कैसे चलाते हैं

शहर के पीकेआर जैन स्कूल में डॉक्टर राजेंद्र राय ने चालकों से भी बातचीत की। उन्होंने चालकों से मिर्गी दौरा व मानसिक बीमारी के बारे को लेकर भी जानकारी ली। साथ ही उनकी नींद पूरी होती है या नहीं, कलर ब्लॉइंडनेस के बारे में भी जाना। उन्होंने छोटे बच्चों से भी पूछा कि अंकल गाड़ी कैसे चलाते हैं, वह दूसरे वाहन से रेस तो नहीं लगाते, इस पर बच्चे नहीं अंकल बोले। वहीं, एसएचओ संदीप कुमार ने भी बच्चों से बातचीत की। इसके उपरांत टीम ने एसए जैन सीनियर सेकेंडरी, एसए जैन विजय वल्लभ, एसए जैन सीनियर मॉडल, एनएमएनडी में भी चेकिंग की। एसए जैन मॉडल सीनियर सेकेंडरी में तीन बसों पर दाखिला संबंधी फ्लैक्स लगा था। इस फ्लैक्स को टीम सदस्यों ने उतरवाया वहीं, कुछ स्कूल बसों में बच्चों का आने-जाने का रूट नहीं लिखा मिला। बच्चों का रिकॉर्ड भी नहीं था। इसी तरह उपमंडल अधिकारी अंबाला छावनी सतिंद्र सिवाच के नेतृत्व में टीम ने केंद्रीय विद्यालय स्कूल नंबर एक, दो, तीन, चार, सेवा समिति स्कूल, आर्मी स्कूल व वायुसेना स्कूल, लॉर्ड महावीर जैन स्कूल का निरीक्षण किया।
नियमों का पालन करवाएं : उपायुक्त
उपायुक्त डॉ. शालीन ने सोमवार को अपने कार्यालय में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। डॉ. शालीन ने कहा कि स्कविद्यार्थियों की सुरक्षा करना एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों का पालन सुनिश्चित करवाना भी हमारा दायित्व है। संबंधित अधिकारी स्कूल वाहनों की चेकिंग करते हुए इन नियमों का पालना सुनिश्चित करवाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com